For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

CM गहलोत की बड़ी घोषणा, कल पूरे प्रदेश में रहेगी छुट्‌टी, महात्मा ज्योतिबा फुले जयंती पर सार्वजनिक अवकाश घोषित

12:42 PM Apr 10, 2023 IST | Sanjay Raiswal
cm गहलोत की बड़ी घोषणा  कल पूरे प्रदेश में रहेगी छुट्‌टी  महात्मा ज्योतिबा फुले जयंती पर सार्वजनिक अवकाश घोषित

जयपुर। प्रसिद्ध समाज सुधारक महात्मा ज्योतिबा फुले जयंती से पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बड़ी घोषणा की है। सीएम गहलोत ने 11 अप्रैल को महात्मा ज्योतिबा फुले जयंती पर सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है। कल पूरे प्रदेश में सार्वजनिक अवकाश रहेगा। सीएम गहलोत ने सार्वजनिक अवकाश के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। बता दें कि अभी तक फुले जयंती पर ऐच्छिक अवकाश ही दिया जा रहा था।

Advertisement

गहलोत सरकार की ओर से जारी आधिकारिक आदेशों में कहा गया है कि महिला बाल विकास मंत्री ममता भूपेश, राष्ट्रीय फुले बिग्रेड सहित कई सामाजिक संगठनों और जनप्रतिनिधियों ने पत्र लिखकर सार्वजनिक अवकाश घोषित करने की मांग की थी। जिसके बाद मुख्यमंत्री गहलोत ने सोमवार को सार्वजनिक अवकाश के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। सीएम गहलोत ने ट्वीट करते हुए कहा, तमाम जनप्रतिनिधिगण एवं प्रबुद्धजनों की मांग को ध्यान में रखते हुए 11 अप्रैल को महान समाज सुधारक महात्मा ज्योतिबा फूले की जयंती पर सार्वजनिक अवकाश घोषित करने का निर्णय किया है।

बता दें कि इससे पहले गहलोत सरकार ने 28 जनवरी को भगवान देवनारायण जयंती अवकाश को भी सार्वजनिक अवकाश घोषित किया था। वहीं अब सीएम गहलोत ने महात्मा ज्योतिबा फुले जयंती पर सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है। इससे अब राज्य में सार्वजनिक अवकाश की संख्या 30 और ऐच्छिक अवकाशों की संख्या 20 हो गई है। सरकार ने सरकारी कैलेंडर में संशोधन को मंजूरी दी है।

गौरतलब है कि प्रसिद्ध समाज सुधारक ज्योतिबा फुले ने देश से छुआछूत खत्म करने और समाज को मजबूत बनाने की दिशा में बड़ी भूमिका निभाई थी। उन्होंने समाज को कुरीतियों से मुक्त कराने, बालिकाओं और दलितों को शिक्षा से जोड़ने का काम किया। उन्होंने किसानों और मजदूरों के हकों के लिए भी संगठित प्रयास किए।

फुले जयंती पर कई प्रदेशों में होंगे कई कार्यक्रम…

बता दें कि 11 अप्रैल को समाज सुधारक महात्मा ज्योतिबा फुले की जयंती है। महात्मा ज्योतिबा फुले की जयंती पर हर साल राजस्थान सहित कई प्रदेशों में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। इस साल भी राजस्थान में विभिन्न कार्यक्रम आयोजिए किए जाएंगे। कई स्थानों पर फुले के प्रतिमा के समक्ष पुष्पांजलि भी की जाएगी। वहीं फुले के योगदान को भी याद किया जाएगा।

.