होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

Weather Update: राजस्थान के कई जिलों में आज भी बरसेंगे बादल, IMD ने जारी किया बारिश का अलर्ट

06:36 AM Oct 01, 2024 IST | Dipendra Kumawat

Weather Update: राजस्थान से मानसून की विदाई धीरे धीरे शुरू हो गई है, लेकिन लौटने से पहले प्रदेश में एक बार फिर से मानसून सक्रिय होने जा रहा है. जिसके प्रभाव से 3 अक्टूबर तक प्रदेश के कई जिलों में हल्की बूंदा-बांदी देखने को मिल रही है, जबकि कुछ जिलों में मूसलाधार बारिश में देखने को मिला.

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, प्रदेश में आज से 3 अक्टूबर तक कही भी तेज या मध्यम बारिश का कोई अलर्ट नहीं है. 30 सितंबर को उदयपुर, कोटा में बारिश हो सकती है. बाकी जिलों में मौसम शुष्क रहने वाला है. गुजरात, राजस्थान, पाकिस्तान सीमा के ऊपर एंटी साइक्लोन सिस्टम एक्टिव है, जिसके असर से आज राज्य में उत्तर-पश्चिमी हवाओं का असर धीरे-धीरे बढ़ना शुरू हो जाएगा. मौसम विभाग का कहना है कि एक-दो दिन में राजस्थान के कुछ इलाकों में मानसून की विदाई हो सकती है.

मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक कई जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है जिसमें उदयपुर, सिरोही, चित्तौड़गढ़, नागौर, जोधपुर, पाली, दौसा जिलों में कहीं-कही पर मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है. साथ ही मौसम विभाग ने अपील भी की है कि मेघगर्जन के समय सुरक्षित स्थान पर शरण लेवे, पेड़ों के नीचे शरण ना ले। मौसम सामान्य होने की प्रतीक्षा करें.

आगामी 3-4 दिन बाद होगी बारिश

मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहेगा लेकिन 28 सितंबर से 3 अक्टूबर तक पूर्वी राजस्थान के कई जिलों में जयपुर, भरतपुर अजमेर सहित अन्य जिलों में हल्की बारिश हो सकती है.

कई सालों का टूटा रिकॉर्ड

राजस्थान में इस बार भारी बारिश देखने को मिली. प्रदेश में 121 दिन से तेज तो कहीं धीमी बारिश हो रही है. 1 जून से अब तक 678 मिमी बारिश दर्ज की जा चुकी है, जो सामान्य बारिश 434.9 मिमी से 56% अधिक है. जयपुर में 88 फीसदी से अधिक बारिश हुई.

Next Article