For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल के बच्चे ने अंग्रेजी में बालगोपाल योजना की तारीफ की, बोले CM गहलोत- खूब तरक्की करो बेटा  

12:50 PM Apr 01, 2023 IST | Jyoti sharma
महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल के बच्चे ने अंग्रेजी में बालगोपाल योजना की तारीफ की  बोले cm गहलोत  खूब तरक्की करो बेटा  

जयपुर। प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बच्चों के लिए कई योजनाएं लेकर आए हैं। जिनमें सबसे मुख्य बालगोपाल योजना और महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल हैजिनकी वाहवाही चारों तरफ हो रही है। । इन दोनों ही योजनाओं से प्रदेश के सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे लाभान्वित हो रहे हैं।

Advertisement

महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल में पढ़ता है बच्चा

अशोक गहलोत के विजन शिक्षा और पोषण दोनों से ही प्रदेश के बच्चे आगे बढ़ रहे हैं। इसका प्रमाण खुद एक बच्चे ने दे दिया है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल में पढ़ने वाला बच्चा अंग्रेजी में ही अपने स्कूल में चलाई जा रही बाल गोपाल योजना की तारीफ कर रहा है।

अंग्रेजी भाषा में की बालगोपाल योजना की तारीफ 

सोशल मीडिया पर एक वीडियो अशोक गहलोत ने अपलोड किया है। इस वीडियो में यह बच्चा अंग्रेजी में बोल कर कहता है कि उसका नाम यश शर्मा है। वह महात्मा गांधी सिटी कोतवाली धौलपुर स्कूल में कक्षा आठ का विद्यार्थी है। उसके स्कूल में एक हफ्ते में दो बार बाल गोपाल स्कीम के तहत दूध मिलता है।

कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8 तक बुधवार और शुक्रवार को हमें दूध दिया जाता है। बच्चे ने कहा कि जो दूध हमें मिलता है वह बहुत अच्छा और स्वादिष्ट होता है। कक्षा 1 से कक्षा 5 तक 150 मिलीलीटर और कक्षा 6 से कक्षा 8 तक 200 मिलीलीटर दूध दिया जाता है।

खूब पढ़ो तरक्की करो बेटा

अशोक गहलोत इस वीडियो को देखकर काफी खुश हुए उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर यह वीडियो अपलोड किया और कहा कि महात्मा गांधी सरकारी अंग्रेजी मीडियम स्कूल में पढ़ने वाले प्यारे बच्चे यश शर्मा ने कितनी मासूमियत से बाल गोपाल योजना के बारे में बताया है बेटे खूब पढ़ो लिखो तरक्की करो।

बच्चों की शिक्षा से लेकर स्वास्थ्य तक का गहलोत का ध्यान 

सीएम अशोक गहलोत बच्चों की शिक्षा से लेकर स्वास्थ्य तक के लिए योजनाएं लेकर आए हैं। पहले स्कूली बच्चों को ड्रेस उपलब्ध करवाई उसकी सिलवाई का खर्च भी उठाया अब वे उनकी सेहत का भी ध्यान रख रहे हैं। सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 69 लाख 21 हजार बच्चे इस बाल गोपाल योजना का लाभ उठा रहे हैं।

ये है बालगोपाल योजना में

बता दें कि इस बालगोपाल योजना में बच्चों को स्कूली मिड डे मील में एक गिलास दूध भी दिया जाता है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने साल 2022 के बजट में इसकी घोषणा की थी। जिसके तहत स्कूली बच्चे जो कक्षा एक से आठवीं तक में पढ़ते हैं उन्हें एक सप्ताह में 2 दिन गर्म दूध दिया जाता है।

सीएम गहलोत ने इसके लिए भारी भरकम 476.44 करोड रुपए का बजट रखा था। बाल गोपाल योजना के तहत बच्चों को दूध देने के लिए मात्रा के अनुसार कैटेगराईज किया गया है। जैसे कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों को 15 ग्राम दूध का पाउडर करीब 150 एमएल गर्म पानी में मिलाकर देना है। जबकि कक्षा छह से आठवीं तक के बच्चे को 20 ग्राम दूध के पाउडर को 200ml गर्म पानी में देना है।

.