For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

वेस्टइंडीज दौरे पर जयसवाल सहित इन 3 युवाओं खिलाड़ियों को मौका, वनडे में सैमसन की वापसी

06:01 PM Jun 23, 2023 IST | Mukesh Kumar
वेस्टइंडीज दौरे पर जयसवाल सहित इन 3 युवाओं खिलाड़ियों को मौका  वनडे में सैमसन की वापसी

भारतीय क्रिकेट टीम जुलाई में वेस्टइंडीज दौरे पर जायेगी, जहां 2 टेस्ट, 3 वनडे और 5 टी20 मैचों की सीरीज खेली जायेंगी। भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआई) ने आगामी दो मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए टीम की घोषणा कर दी है। जो भारत के 2023-25 विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप चक्र की शुरूआत का भी प्रतीक है, इस सीरीज में चेतेश्वर पुजारा, उमेश यादव और मोहम्मद शमी को जगह नहीं मिली है। क्योंकि हाल ही में हुए डब्ल्यूटीसी फाइनल में इनका प्रदर्शन निराशजनक रहा था।

Advertisement

यह खबर भी पढ़ेंं:- Virat Kohli Net Worth : 1 हजार करोड़ के पार पहुंचा किंग कोहली का नेटवर्थ, जानिए कैसे करते है करोड़ों की कमाई

जयसवाल सहित इन 3 युवाओं को मिला पहली बार टेस्ट में मौका

यशस्वी जयसवाल, रुतुराज गायकवाड़ और मुकेश कुमार को 12 जुलाई से डोमिनिका में शुरू होने वाले भारतीय टीम के आगामी वेस्टइंडीज दौरे के लिए पहली बार टेस्ट टीम में शामिल किया गया है। आगामी दो मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए चयन समित द्वारा घोषित टीम है, इस बड़े बदलाव से भारतीय टेस्ट बल्लेबाजी क्रम में बदलाव की संभावित शुरुआत के रूप में देखा जा रहा है। इस सीरीज के बाद होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए रुतुराज और मुकेश कुमार टीम का हिस्सा होंगे, इसमें संजू सैमसन दूसरे विकेटकीपर-बल्लेबाज विकल्प के रूप में शामिल होंगे। भारत को 5 टी20 मैचों की सीरीज भी खेलनी है और इसके लिए टीम की घोषणा बाद में की जाएगी।

भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेला जायेगा 100वां टेस्ट

वेस्टइंडीज के डोमिनिका का विंडसर पार्क 12-16 जुलाई तक पहले टेस्ट मैच की मेजबानी करेगा, इसके बाद दूसरा टेस्ट 20-24 जुलाई तक त्रिनिदाद के क्वींस पार्क ओवल में खेला जाएगा। दूसरा टेस्ट भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेला गया 100वां टेस्ट मैच भी होगा। टेस्ट सीरीज के बाद वनडे सीरीज का पहला और दूसरा मुकाबला 27 और 29 जुलाई को बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल में होंगे। तीसरा वनडे 1 अगस्त को त्रिनिदाद में ब्रायन लारा क्रिकेट अकादमी में होगा, जो पहली बार पुरुष वनडे की मेजबानी करेगा।

भारतीय की टेस्ट टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, रुतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, यशस्वी जायसवाल, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), केएस भरत (विकेटकीपर), इशान किशन (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, मो. सिराज, मुकेश कुमार, जयदेव उनादकट, नवदीप सैनी।

भारत की वनडे टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, रुतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, सूर्य कुमार यादव, संजू सैमसन (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), शार्दुल ठाकुर, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जयदेव उनादकट, मो. सिराज, उमरान मलिक, मुकेश कुमार।

.