For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

केंद्र सरकार ने 6 You tube चैनल्स पर कसा शिकंजा, फेक न्यूज़ दिखाने पर किया बैन

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने 6 You tube चैनल्स पर बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है। दरअसल केंद्र ने इन चैनल्स को बैन कर दिया है।
04:28 PM Jan 12, 2023 IST | ISHIKA JAIN
केंद्र सरकार ने 6 you tube चैनल्स पर कसा शिकंजा  फेक न्यूज़ दिखाने पर किया बैन

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने 6 You tube चैनल्स पर बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है। दरअसल केंद्र ने इन चैनल्स को बैन कर दिया है। सरकार ने यह एक्शन फर्जी खबरें दिखाने के चलते लिया है। सूचना एंव प्रसारण मंत्रालय के मुताबिक ये सभी चैनल गलत खबरों और सूचनाओं का प्रचार प्रसार कर रहे थे।

Advertisement

इन चैनल्स को किया गया बैन

बता दें कि केंद्र सरकार ने पिछले महीने फर्जी खबरों का प्रचार करने वाले यूट्यूब चैनल्स को बंद करने की बात कही थी। उस समय सरकार ने यूट्यूब से विभिन्न लोक कल्याणकारी पहलों के बारे में झूठे और सनसनीखेज दावे करने और फर्जी खबरें फैलाने के लिए तीन चैनलों पर रोक लगाने के लिए कहा था। जिसके बाद पीआईबी की फैक्ट चेक यूनिट उन तीनों चैनलों को फर्जी खबरें फैलाने वाला करार दिया था। सूत्रों के मुताबिक उस समय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने यूट्यूब को तीन चैनलों आज तक लाइव, न्यूज हेडलाइंस और सरकारी अपडेट्स को बैन करने का निर्देश जारी किया था। साथ ही सरकार ने यह भी स्पष्ट कर दिया था कि आज तक लाइव इंडिया टुडे ग्रुप से जुड़ा हुआ नहीं है।

न्यूज हेडलाइन में किए गए फेक दावे

दरअसल न्यूज हेडलाइन यू-ट्यूब चैनल के एक वीडियो में दावा किया गया था कि चीफ जस्टिस के आदेशानुसार चुनाव बैलट पेपर से होंगे। लेकिन यह दावा बिल्कुल निराधार है। वहीं इस चैनल के ही एक और वीडियो में यह दावा किया गया था कि यूपी की 131 सीटों पर दोबारा से चुनाव होगा। जबकि सुप्रीम कोर्ट में ऐसा कोई भी मामला कभी आया ही नहीं। इसके अलावा यू-ट्यूब चैनल के एक वीडियो में दावा किया गया था कि चीफ जस्टिस ने पीएम मोदी के खिलाफ कड़ी कारवाई की है और उन्हें दोषी घोषित किया है। जबकि इस खबर का कोई आधार ही नहीं है। ऐसे में ये चैनल फेक खबरें दिखाकर आम जनता को गुमराह कर रहा था। जिसके चलते सरकार ने इस कार्रवाई को अंजाम दिया है।

.