होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

शादीशुदा महिलाओं को मिलेंगे 6,000 रुपए, मोदी सरकार ने किया ऐलान…

पीएम मोदी सरकार (Central Government Scheme) शादीशुदा महिलाओं को देगी 6,000 रुपए। इसका योजना का नाम है मातृत्व वंदना योजना (PM Matritva Vandana Yojana)है।
02:43 PM Mar 28, 2023 IST | BHUP SINGH

नई दिल्ली। पीएम मोदी सरकार (Central Government) ने प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए एक खास सुविधा शुरू की है। इसमें सरकार प्रेग्नेंट महिलाओं को 6,000 रुपए दे रही है। इस सरकारी स्कीम का नाम है मातृत्व वंदना योजना (PM Matritva Vandana Yojana)है। आइए इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं कि केंद्र सरकार कितनी किश्तों में दे रही है ये 6,000 रुपए। केंद्र सरकार ने इस योजना को इसलिए शुरू किया है ताकि देशभर में पैदा होने वाले बच्चे कुपोषित न हों और उनकों किसी भी तरह की बीमारी न हो।

यह खबर भी पढ़ें:-एक अप्रैल से कस्टमर्स की जेब पर पड़ेगा भार, जानिए क्या महंगा और क्या होगा सस्ता

क्या है यह स्कीम

-गर्भवती महिलाओं की उम्र में 19 साल होनी चाहिए।
-इसके लिए आपको ऑफलाइन ही आवेदन करना होगा।
-सरकार गर्भवती महिलाओं को 6000 रुपए तीन किश्तों में देगी।
-इस योजना की शुरुआत 1 जनवरी, 2017 को हुई थी।

कैसे मिलेंगे 6000 रुपए?

केंद्र सरकार की तरफ से गर्भवती महिलाओं को मिलने वाले 6,000 रुपए तीन किश्तों में मिलेंगे। पहले चरण में 1,000 रुपए, दूसरे चरण में 2,000 रुपए और तीसरे चरण में 2,000 रुपए दिए जाएंगे। वहीं आखिरी 1,000 रुपए सरकार बच्चे के जन्म के समय अस्पताल में देती है।

यह खबर भी पढ़ें:-Jio लेकर आया ये 4 घांसू प्लान, 91 रुपए के रिचार्ज में पूरे महीने खूब करें बातें, डाटा भी

ऑफिशियल नंबर पर करें संपर्क

अगर गर्भवती महिलाओं को किसी तरह की कोई परेशानी आती है तो वे ऑफिशियल हेल्पलाइन नंबर 7998799804 पर संपर्क कर सकते हैं। सरकार की ओर से मिलने वाली राशि को सीधे खाते में ट्रांसफर की जाती है। आप ऑफिशियल वेबसाइट https://wcd.nic.in/schemes/pradhan-mantri-matru-vandana-yojana पर भी संपर्क कर सकते हैं। यहां पर आपको इस स्कीम के बारे में सभी जानकारी मिल जाएगी।

Next Article