For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

10वीं व 12वीं को लेकर CBSE का बड़ा फैसला…अब बोर्ड एग्जाम में कोई डिविजन नहीं…सिर्फ नंबर बताएंगे

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं व 12वीं परीक्षा को लेकर बड़ा फैसला लिया है।
01:56 PM Dec 01, 2023 IST | Anil Prajapat
10वीं व 12वीं को लेकर cbse का बड़ा फैसला…अब बोर्ड एग्जाम में कोई डिविजन नहीं…सिर्फ नंबर बताएंगे
CBSE

CBSE : नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं व 12वीं परीक्षा को लेकर बड़ा फैसला लिया है। सीबीएसई अब कक्षा 10 व 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में छात्रों को कोई डिवीजन और डिस्टिंक्शन नहीं देगा यानी सीबीएसई सिर्फ नंबर ही बताएगा। इस निर्णय की घोषणा सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने की है।

Advertisement

सीबीएसई की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाओं में कोई डिविजन या डिस्टिंक्शन नहीं देगा। कोई ओवरऑल डिवीजन, डिस्टिंक्शन या मार्क्स को एग्रीगेट यानी सभी विषयों में प्राप्त कुल मार्क्स का योग नहीं दिया जाएगा। इसके अलावा छात्रों के अंकों की गणना के लिए सर्वोत्तम पांच विषयों को तय करने का निर्णय पूरी तरह से प्रवेश देने वाले कॉलेज का होगा।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि यदि किसी उम्मीदवार ने पांच से अधिक विषयों की पेशकश की है, तो सर्वोत्तम पांच विषयों को निर्धारित करने का निर्णय प्रवेश देने वाली संस्था या नियोक्ता द्वारा लिया जा सकता है। अगर हायर एजुकेशन या रोजगार के लिए मार्क्स के प्रतिशत जरूरत है, तो इंस्टीट्यूट या नौकरी देने वाला खुद मार्क्स की गणना कर सकते हैं। बोर्ड अंकों के प्रतिशत की गणना, घोषणा या सूचना नहीं देता है। बोर्ड ने मार्क्स को ज्यादा को लेकर मची होड़ और अनहेल्दी कॉम्पिटिशन से बचने के लिए ये फैसला लिया है इससे पहले, सीबीएसई ने अनहेल्दी कॉम्पिटिशन से बचने के लिए मेरिट लिस्ट जारी करने की प्रथा को भी खत्म कर दिया था।

सीबीएसई बोर्ड एग्जाम 2024 कब?

सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं करीब 55 दिनों में आयोजित की जाएंगी। बोर्ड द्वारा जारी एक आधिकारिक नोटिस के मुताबिक सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए शैक्षणिक वर्ष 2023-24 की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी 2024 से आयोजित करेगा। 10वीं की परीक्षा 21 मार्च और 12वीं की परीक्षा 5 अप्रैल 2024 तक खत्म होने की उम्मीद है। बता दें कि 10वीं व 12वीं करने के लिए हर साल 35 से 40 लाख स्टूडेंट सीबीएसई में अपना रजिस्ट्रेशन करवाते हैं। बोर्ड परीक्षा से उचित समय पहले अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर डेटशीट जारी करेगा।

ये खबर भी पढ़ें:-World Aids Day 2023 : एड्स के इलाज के लिए अब कई सारी नहीं…बस एक दवाई ही काफी

.