होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

गणपति प्लाजा के लॉकर्स में फिर पकड़ी 20 लाख की नकदी, अब तक 4.26 करोड़ और 400 ग्राम गोल्ड जब्त

आयकर विभाग अब तक निजी लॉकर में मिली नकदी में से कुल चार करोड़ 26 लाख रुपए की नकदी और 400 ग्राम सोना जब्त कर चुका है।
07:40 AM Oct 25, 2023 IST | Anil Prajapat
Ganpati Plaza

Ganpati Plaza Income Tax Raid : जयपुर। गणपति प्लाजा के निजी वॉल्ट के लॉकर्स में छिपे धन को लेकर 11 दिन पूर्व शुक्रवार 14 अक्टूबर को शुरू हुई आयकर सर्वे की कार्रवाई मंगलवार को भी जारी रही। आयकर अधिकारियों ने यहां खुले एक लॉकर में 20 लाख रुपए की नकदी पकड़ी है, जिसे लॉकर धारक के पास नकदी के आधिकारिक स्रोत के बारे में पुख्ता जवाब नहीं होने के कारण जब्त किया गया। इसके अलावा मंगलवार को खुले अन्य लॉकर्स में अधिकारियों को सामान्य घरेलू ज्वेलरी व अन्य निजी निवेश से संबंधित दस्तावेज मिले, जिन्हें छोड़ दिया गया। 

आयकर विभाग अब तक निजी लॉकर में मिली नकदी में से कुल चार करोड़ 26 लाख रुपए की नकदी और 400 ग्राम सोना जब्त कर चुका है। आयकर अधिकारियों ने अब तक 56 लॉकर्स को संदिग्ध मान कर इनके मौजूदा लॉकर धारकों को नोटिस जारी किए हैं, लेकिन इनमें से मंगलवार देर शाम तक करीब 40 लॉकर धारक ही नोटिस की अनुपालना में यहां पहुंचे। 

शेष बचे 16 लॉकर धारक विभाग से नोटिस का जवाब देने के लिए अतिरिक्त समय की मांग कर रहे हैं, जबकि विभागीय अधिकारी निर्धारित समय सीमा को बढ़ाने से इनकार करते हुए लॉकर खोल कर जांच कराने के निर्देश दे रहे हैं। आयकर सर्वे की कार्रवाई मंगलवार देर रात तक जारी रही।

1109 लॉकर्स में से 750 खाली 

रोयरा सेफ्टी वॉल्ट में कुल 1109 लॉकर्स हैं। इनमें से 750 लॉकर्स खाली और गैर आवंटित थे, जिन्हें अधिकारियों ने सर्वे के शुरुआती दिनों में ही खोल लिया। इसके अलावा विभागीय नोटिस की अनुपालना और लॉकर धारकों ने स्वैच्छा से अब तक 53 लॉकर्स खोले गए हैं, जिनमें से 9 लॉकर्स में नकदी और अघोषित ज्वेलरी निकली।

लॉकर ऑपरेट करने वालों पर कोई रोक नहीं 

विभाग की अन्वेषण शाखा ने सर्वे की कार्रवाई को अब तेज करने और संदिग्ध लॉकर धारकों के विरुद्ध आयकर कानून में आगे की कार्रवाई करने की तैयारी की है। आयकर अधिकारियों का कहना है कि गणपति प्लाजा स्थित निजी लॉकर संचालक, रोयरा सेफ्टी वॉल्ट के लॉकर्स में जारी आयकर सर्वे के बावजूद यहां लॉकर मालिकों के लॉकर संचालन पर कोई रोक नहीं है, लेकिन यहां हो रही कार्रवाई के दौरान अपवादों को छोड़कर ही कुछ लॉकर संचालित हुए, इससे विभागीय अधिकारियों का इन संदिग्ध लॉकर्स में अवैध धन अथवा संपत्तियां रखे होने को लेकर संदेह बढ़ रहा है।

किरोड़ी के आरोपों का संबंध नहीं 

सूत्रों का कहना है कि अब तक जो नकदी मिली है, उसका सांसद किरोड़ी लाल मीना की ओर से लगाए आरोपों से कोई संबंध नजर नहीं आ रहा है। विभाग ने गत शनिवार को जो 2.46 करोड़ की नकदी जब्त की है। वह मुंबई में प्लेसमेंट सेवाएं देने वाले जयपुर मूल के एक व्यक्ति के नाम लिए गए लॉकर से निकली है। इससे पूर्व जब्त की गई एक करोड़ 60 लाख की नकदी में से 80 लाख चूरू जिले के तारानगर से पार्षद इरदीस सैय्यद के हैं। 

30 लाख रुपए की नकदी का संबंध है रावत मिष्ठान भंडार से और 50 लाख रुपए जयपुर के गुप्त रोग चिकित्सक डॉ. सैय्यद दानिश अली के लॉकर से मिले हैं। अब तक खोले गए लॉकर्स में कुल 2 किलो 400 ग्राम सोना भी यहां पकड़ा, इसमें से 400 ग्राम सोना जब्त भी किया जा चुका है, जो रावत मिष्ठान भंडार संचालकों का है। शेष बचे 2 किलो सोने की खरीद के दस्तावेज प्रस्तु करने के लिए लॉकर मालिक दुसाद परिवार को मौका दिया गया है।

ये खबर भी पढ़ें:-प्रियंका गांधी का 5 दिन में दूसरा राजस्थान दौरा, झुंझुनूं में चुनावी आगाज आज…कांग्रेस खेल सकती है बड़ा दांव

Next Article