For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

नुकसान से ज्यादा कई गुना सेहत के लिए फायदेमंद है Caffeine, जाने क्या हैं फायदे

05:03 PM Mar 18, 2023 IST | Prasidhi
नुकसान से ज्यादा कई गुना सेहत के लिए फायदेमंद है caffeine  जाने क्या हैं फायदे

हमें जब भी थकान या शरीर में आलस जैसा लगता है तो हम कॉफी या फिर किसी हार्ड ड्रिंक की तरफ भागते हैं। इसी वजह ये है कि, कैफीन(Caffeine) बॉडी को इंस्टेट एनर्जी देता है। आपने कई आर्टिकल में कैफीन के नुक्सान पढ़े होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कैफीन के जितने नुक्सान हैं उससे कई ज्यादा फायदे भी हैं। लेकिन फिर भी इसका सेवन सावधानी से करना चाहिए। चलिए जानते हैं कि, क्या हैं कैफीन के फायदे।

Advertisement

डायबिटीज और वजन को करे कम

एक स्टडी में ये बताया गया है कि, कैफीन को अगर एक सही मात्रा में लिया जाए तो ये मोटापा और डायबिटीज टाइप 2 के खतरे को काफी हद तक कम कर सकती है। लेकिन ध्यान रहे कि, कैफीन कैलोरी फ्री होनी चाहिए।

धकान और भूख को करता है कम

कैफीन(Caffeine) हमारे शरीर की थकान, भूख, कमजोरी जैसे लक्षणों को कम करता है। दरअसल जो कैफीन युक्त फूड होते हैं वो हमारे खून में जाकर मिल जाते हैं। इस वजह से ब्रेन की थकावट दूर करके उसे एक्टिव कर देता है।

वजन घटाने में है मददगार

कैफीन शरीर में जमा चर्बी को कम करने में काफी मदद करता है। एक रिसर्च में ये माना गया है कि, कैफीन उपापचय प्रक्रिया को बढ़ावा देने के साथ ही शरीर पर जमा चर्बी को कम करने में मददगार हो सकता है।

लिवर की करे सुरक्षा

कैफीन(Caffeine) लिवर के लिए काफी अच्छा माना गया है। एक शोध में ऐसा माना गया है कि, कैफएन युक्त पदार्थों का दिन में दो कप सेवन करने से आपका लिवर काफी हेल्दी रहेगा।

सिर दर्द को करे ठीक

हमने लोगों को अक्सर सिर दर्द में कैफीन का इनटेक करते हुए देखा है। वो इसलिए क्योंकि, कैफीन सिर दर्द के लिए काफी फायदेमंद है। शोध में पाया गया कि 130 मिलीग्राम कैफीन का सेवन तनाव के कारण होने वाले सिर दर्द से राहत दिला सकता है।

.