For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

गरीबों को 5 साल तक और फ्री राशन देगी मोदी सरकार, 81 करोड़ लोगों को मिलेगा फायदा

Garib Kalyan Anna Yojana: मोदी सरकार ने एक बार गरीबों को बड़ा तोहफा देते हुए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को अगले 5 साल तक के लिए बढ़ा दिया है। इस योजना का लाभ 80 करोड़ लोगों को मिल रहा है।
04:22 PM Nov 29, 2023 IST | BHUP SINGH
गरीबों को 5 साल तक और फ्री राशन देगी मोदी सरकार  81 करोड़ लोगों को मिलेगा फायदा

Garib Kalyan Anna Yojana: केंद्र सरकार ने एक बार फिर से गरीबों को बड़ी राहत प्रदान की है। मोदी सरकार ने गरीब कल्याण अन्न योजना को अगले 5 साल तक बढ़ा दिया है। इस योजना के तहत 81 करोड़ गरीब लोगों को फायदा होगा। यह योजना जनवरी, 2024 से लागू होगी। इसके अलावा भी कैबिनेट की बैठक में कई फैसले लिए गए है।

Advertisement

ड्रोन योजना को भी मंजूरी दे दी गई है। इस योजना के तहत महिलाओं को ड्रोन उड़ाने की ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके लिए उन्हें 15 दिन की ट्रेनिंग भी मिलेगी, जिसमें ड्रोन को हैंडल करना सिखाया जाएगा। ड्रोन पायलट को 15 हजार और को-पायलट को 10 हजार का मानदेय दिया जाएगा। यह योजना 2026 तक जारी होगी और इसमें कुल खर्च 1261 करोड़ रुपए आएगा।

यह खबर भी पढ़ें:-Aadhaar Card की बेकार फोटो दिखाने से सरमाते हैं तो ऐसे करें नई फोटो अपडेट

81 करोड़ लोगों को मिलेगा फ्री राशन

बता दें कि कैबिनेट बैठक में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि पिछले 5 साल से करीब 13.50 करोड़ लोग गरीबी रेखा से बाहर आए। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को अगले 5 साल तक के लिए बढ़ा दिया गया है। इससे 81 करोड़ लोगों को लाभ मिलेगा। भारत सरकार इस योजना के लिए 11 लाख 80 हजार करोड़ रुपए का खर्च करेगी।

कोरोना के समय शुरू की गई थी ये योजना

बता दें कि साल 2020 में कोरोनाकाल के दौरान प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की शुरुआत हुई थी। शुरुआत में ये योजना केवल तीन महीने (अप्रैल, मई और जून) के लिए शुरू की गई थी। लेकिन उससे बाद से ही ये योजना लगातार चालू है। इस योजन का फायदा 80 करोड़ राशन कार्डधारक उठा रहे हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-SBI Home Loan Offer: होम लॉन के लिए SBI में चल रहा खास ऑफर, 31 दिसंबर तक कर सकते है अप्लाई

.