होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

Second Hand Two Wheeler खरीदते समय ध्यान रखें ये 4 बातें नहीं तो महंगा पड़ेगा सौदा

पुराने वाहन (Second Hand Two Wheeler) खरीदते समय कुछ सावधानियों का ध्यान रखना अनिवार्य है अन्यथा आप फायदे की जगह नुकसान में जा सकते हैं और खतरे में भी पड़ सकते हैं।
04:27 PM Sep 07, 2022 IST | Sunil Sharma

नए वाहनों की बढ़ती कीमतों के चलते देश में सेकंड हैंड टू-व्हीलर (Second Hand Two Wheeler) की खरीद-फरोख्त का मार्केट लगातार बढ़ता जा रहा है। आज देश में कई ऐसी वेबसाइट्स मौजूद हैं जहां पर आप बिना टेंशन लिए पुराने या यूज्ड दोपहिया वाहन खरीद सकते हैं। पुराने वाहन खरीदते समय कुछ सावधानियों का ध्यान रखना अनिवार्य है अन्यथा आप फायदे की जगह नुकसान में जा सकते हैं और खतरे में भी पड़ सकते हैं। इसलिए यहां दी गई सावधानियों को ध्यान से पढ़ें।

Second Hand Two Wheeler खरीदते समय ध्यान रखें ये बातें

वाहन के डॉक्यूमेंट्स

आप जब भी कोई Second Hand Two Wheeler खरीदें तो उसके डॉक्यूमेंट्स जरूर चेक करें। सेकंड हैंड दोपहिया वाहन खरीदते समय आपको उसकी आरसी, इंश्योरेंस, लोन के पेपर्स, पॉल्यूशन सर्टिफिकेट आदि जरूरत चेक करें। साथ ही यह भी मालूम कर लें कि वाहन किसी दुर्घटना में वांछित तो नहीं है।

यह भी पढ़ें: Honda Activa की कीमतों में जबरदस्त बढ़ोतरी, जानिए अब कितने पैसे चुकाने पड़ेंगे

पुराने वाहन की कंडीशन

कई बार पुराने वाहनों को चमकाकर बिल्कुल नया जैसा कर दिया जाता है। इसलिए उनकी सुंदर फोटो देखकर खुश न हो बल्कि उसकी बॉडी को अच्छी-तरह जांच परखकर देंखें। संभव हो तो अपने साथ किसी जानकार मैकेनिक को ले जाएं और उससे राय लें।

वाहन का इंजन

किसी भी वाहन का सबसे मुख्य पार्ट उसका इंजन होता है। कई बार पुरानी गाड़ियों में इंजन बिल्कुल खराब हालत में होता है। यदि आपके द्वारा खरीदे जा रहे Second Hand Two Wheeler में इंजन बिल्कुल सही है तो आप निश्चिंत होकर उसे खरीद सकते हैं परन्तु इंजन के खराब होने की स्थिति में आपके लिए वह वाहन महंगा पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें: मात्र 14,500 रुपए में खरीदें Hero HF Deluxe, आज ही उठाएं इन ऑफर्स का लाभ

वाहन का स्पीडोमीटर

वाहनों का स्पीडोमीटर आसानी से रिसेट किया जा सकता है। उस स्थिति में आप यह नहीं जान पाते कि वाहन कितना चला हुआ है। इसलिए मैकेनिक की सहायता लें और खरीदे जा रहे वाहन की स्थिति को अच्छे से जांच-परख लें।

Next Article