For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

अफगानिस्तान में बम बिस्फोट, तालिबान गवर्नर समेत 3 की मौत

03:50 PM Mar 09, 2023 IST | Jyoti sharma
अफगानिस्तान में बम बिस्फोट  तालिबान गवर्नर समेत 3 की मौत

अफगानिस्तान के बल्ख प्रांत की राजधानी मजार-ए-शरीफ में आज भीषण बम विस्फोट हो गया। जिसमें तालिबानी गवर्नर समेत तीन लोगों की मौत हो गई। पुलिस के मुताबिक हमला होते ही मौके पर ही तीनों की मौत हो गई।

Advertisement

तालिबान के प्रांतीय गवर्नर के कार्यालय के भीतर ही विस्फोट

स्थानीय पुलिस की जानकारी के मुताबिक अफगानिस्तान के बल्ख प्रांत की राजधानी मजार ए शरीफ में तालिबान के गवर्नर दाउद मुजमल के कार्यालय के भीतर ही ये विस्फोट हुआ, जिसमें तालिबानी गवर्नर और 2 लोगों की मौके पर मौत हो गई। हालांकि अभी तक इस विस्फोट की जिम्मेदारी किसी ने नहीं ली है। लेकिन तालिबान का धुर विरोधी माने जाने वाले इस्लामिक स्टेट ग्रुप के क्षेत्रीय सहयोगी पर इस हमले का फिलहाल आरोप लगा है।

तालिबान के धुर विरोधी आतंकी संगठन पर आरोप

यह आतंकी संगठन खुरासान प्रांत में इस्लामिक स्टेट के रूप में जाना जाता है। इस आतंकवादी समूह ने तब से अफगानिस्तान में अपने हमले बढ़ा दिए थे जब से तालिबान ने अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया था। इस आतंकी संगठन का प्रमुख लक्ष्य तालिबान का गश्ती दल और शिया समुदाय के लोग होते हैं।

कई बार हो चुके हैं बम विस्फोट

इससे पहले 11 जनवरी को काबुल में तालिबान के विदेश मंत्रालय के बाहर आत्मघाती हमला हुआ था, जिसमें 20 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी। यह बम धमाका भी उस समय हुआ था जब तालिबान और चीनी अधिकारियों के बीच मीटिंग हो रही थी। इससे भी पहले 12 दिसंबर साल 2022 को भी काबुल के शहर ए नवा इलाके में एक होटल में आतंकी हमला हुआ था। यह होटल चाइनीज होटल था क्योंकि यहां पर चीन के कई वरिष्ठ अधिकारी अक्सर आते-जाते थे। इस हमले में 3 लोगों की मौत हुई थी और 18 लोग गंभीर रूप से घायल हुए थे।

.