होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

जंगली जानवर के हमले से मादा पैंथर की मौत, पोस्टमार्टम रिपोर्ट में दो माह की थी गर्भवती

05:57 PM May 14, 2023 IST | Sanjay Raiswal

अजमेर। जिले के रामगंज थाना क्षेत्र स्थित सोमलपुर गांव के पास जंगल में मादा पैंथर का शव पड़ा होने से सनसनी फैल गई। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम किया और बाद में अंतिम संस्कार किया गया। बताया जा रहा है कि जंगली जानवर से हुई संघर्ष के बाद मादा पैंथर की मौत हुई। मादा पैंथर गर्भवती भी थी।

क्षेत्रीय वन अधिकारी देशराज मेघवाल ने बताया कि रविवार को लगभग 11 बजे सोमलपुर के पार्षद ने पैंथर की आवाजें आने की सूचना दी। जिस पर वन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर देखा तो तीन से चार साल की मादा पैंथर मृत पड़ी हुई थी। मादा पैंथर की मौत जंगली जानवर से हुए संघर्ष के चलते होने की प्रथम दृष्टया जानकारी मिली।

इसके बाद शव को घूघरा स्थित वन विभाग की नर्सरी लाया गया। मादा पैंथर के शव का पशु चिकित्सकों की मेडिकल बोर्ड से पोस्टमार्टम करवाया गया। जिसमें मादा पैंथर के दो से सवा दो माह की गर्भवती होने व गर्भ में दो नर व एक मादा पैंथर होने की बात भी सामने आई। देशराज ने बताया कि शिकार से संबंधित कोई मामला नहीं है।

वन अधिकारी देशराज ने बताया कि मृत मादा पैंथर का अंतिम संस्कार करवा दिया गया है। गौरतलब है कि तारागढ़ व आस-पास के पहाड़ी क्षेत्र में कई बार पैंथर के मूवमेंट होने की खबरें सामने आई थी। साथ ही कई विडियो भी वायरल हुए थे। जिससे लोगों में दहशत भी व्याप्त हो गई थी।

(इनपुट-नवीन वैष्णव)

Next Article