For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान…PM मोदी ने किया ऐलान

11:53 AM Feb 03, 2024 IST | Sanjay Raiswal
लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान…pm मोदी ने किया ऐलान

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा। केंद्र की मोदी सरकार ने लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न देने का ऐलान किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इसकी जानकारी दी है।

Advertisement

पीएम मोदी ने एक्स (X) पर पोस्ट करते हुए लिखा- 'मुझे यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि श्री लालकृष्ण आडवाणी जी को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा।

मैंने भी उनसे बात की और इस सम्मान से सम्मानित होने पर उन्हें बधाई दी। हमारे समय के सबसे सम्मानित राजनेताओं में से एक, भारत के विकास में उनका योगदान अविस्मरणीय है।

उनका जीवन जमीनी स्तर पर काम करने से शुरू होकर हमारे उपप्रधानमंत्री के रूप में देश की सेवा करने तक का है। उन्होंने हमारे गृह मंत्री और सूचना एवं प्रसारण मंत्री के रूप में भी अपनी पहचान बनाई। उनके संसदीय हस्तक्षेप हमेशा अनुकरणीय और समृद्ध अंतर्दृष्टि से भरे रहे हैं।'

सार्वजनिक जीवन में आडवाणी जी की दशकों लंबी सेवा को पारदर्शिता और अखंडता के प्रति अटूट प्रतिबद्धता द्वारा चिह्नित किया गया है, जिसने राजनीतिक नैतिकता में एक अनुकरणीय मानक स्थापित किया है।

उन्होंने राष्ट्रीय एकता और सांस्कृतिक पुनरुत्थान को आगे बढ़ाने की दिशा में अद्वितीय प्रयास किए हैं। उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया जाना मेरे लिए बहुत भावुक क्षण है।' मैं इसे हमेशा अपना सौभाग्य मानूंगा कि मुझे उनके साथ बातचीत करने और उनसे सीखने के अनगिनत अवसर मिले।

10 दिन पहले ​बिहार के पूर्व CM को भारत रत्न देने का किया था ऐलान

बता दें कि 10 दिन पहले ही 23 जनवरी को ​बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने का एलान किया गया था। केंद्र सरकार किसी एक साल में अधिकतम तीन लोगों को भारत रत्न का सम्मान दे सकती है।

गौरतलब है कि लालकृष्ण आडवाणी भारत के गृहमंत्री भी रह चुके हैं। हाल ही में 22 जनवरी को अयोध्या के राम मंदिर में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में लालकृष्ण आडवाणी शामिल नहीं हो पाए थे।

.