For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

आज कई जगह बारिश का अलर्ट, बीसलपुर बांध में पानी की आवक, जलस्तर 314 RL मीटर

शुक्रवार को राजस्थान के ज्यादातर हिस्सा में बारिश नहीं हुई पर टोंक जिले के बीसलपुर बांध का जलस्तर 314 आरएल मीटर पहुंच गया।
09:29 AM Aug 05, 2023 IST | BHUP SINGH
आज कई जगह बारिश का अलर्ट  बीसलपुर बांध में पानी की आवक  जलस्तर 314 rl मीटर

जयपुर। राजधानी में दिनभर मौसम ने अपने कई रूप दिखाए। शुक्रवार को कहीं भी भारी बारिश दर्ज नहीं की गई, मगर शहर के कई इलाकों में दिनभर रुक-रुककर बूंदाबांदी हुई। इधर, मौसम सुहाना रहने से आमजन को गर्मी का अहसास नहीं हुआ। राज्य में शुक्रवार को पारा 40 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया। सर्वाधिक तापमान श्रीगंगानगर में 37.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शुक्रवार को टोंक जिले के बीसलपुर बांध का जलस्तर 314 आरएल मीटर पहुंच गया।

Advertisement

यह खबर भी पढ़ें:-CM गहलोत करेंगे उदघाटन, SMS स्टेडियम में आज से शुरू होगा शहरी-ग्रामीण खेलों का महाकुंभ

सीजन में हुई 69 फीसदी अधिक बारिश

राज्य में 1 जून से गुरुवार तक सामान्य बारिश से 69 फीसदी अधिक बारिश दर्ज की जा चुकी है। गौरतलब है कि राज्य में कुल 390.2 एमएम बारिश हो चुकी है, जबकि समय की अवधि के दौरान प्रदेश में 231.3 एमएम बारिश होती है। राज्य के पश्चिमी हिस्सों में 120 फीसदी, जबकि पूर्वी हिस्से में 37 फीसदी अधिक बारिश दर्ज की गई है। आखिरी हफ्ते में होगी मध्यम बारिश मौसम विभाग जयपुर केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा के अनुसार अगस्त के आखिरी हफ्ते में प्रदेश के कई हिस्सों में मध्यम बारिश होगी, जबकि इससे पहले 15 अगस्त के आसपास राज्य में बारिश की गतिविधियां कम होंगी और धूप खिली रहेगी।

हालांकि, बीते 5 वर्ष के दौरान के वल 2 बार अगस्त में ढाई सौ मिमी से ज्यादा वर्षा हुई। वर्ष 2020 में 428 मिमी बारिश हुई थी और 2019 में 251 एमएम, तो 2022 में 271 एमएम बारिश हुई थी। इसके अलावा 2021 में करीब 186 एमएम बरसात हुई। इस वर्ष बारिश कम होने की संभावना जताई है।

यह खबर भी पढ़ें:-जयपुर: महापौर मुनेश गुर्जर के घर ACB का छापा, पति गिरफ्तार, 2 लाख की घूस मांगने का है आरोप

8 जगह हो सकती है आज भारी बारिश

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार शनिवार को राज्य की आठ जगहों पर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इनमें धौलपुर, दौसा, बूंदी, करौली, सवाई माधोपुर, झालावाड़ के अलावा भरतपुर और बारां शामिल है। इसके अलावा अलवर, कोटा और टोंक को छोड़कर राज्य की सभी जगह मौसम सामान्य रहने का अनुमान जताया है। इसके अलावा शनिवार से मंगलवार तक मौसम सामान्य रहने की संभावना है।

.