For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

आचार संहिता में जारी हुए बैकडेट के 25 पट्टे… चुनाव आयोग ने दिए जांच के आदेश 

आचार संहिता के दौरान बैकडेट में बीकानेर नगर निगम (Bikaner Nagar Nigam) द्वारा कई पट्‌टे जारी करने का मामला सामने आया है।
07:30 AM Nov 27, 2023 IST | Anil Prajapat
आचार संहिता में जारी हुए बैकडेट के 25 पट्टे… चुनाव आयोग ने दिए जांच के आदेश 
Bikaner Nagar Nigam

(ओम प्रकाश शर्मा) : जयपुर। आचार संहिता के दौरान बैकडेट में बीकानेर नगर निगम (Bikaner Nagar Nigam) द्वारा कई पट्‌टे जारी करने का मामला सामने आया है। शिकायत मिलते ही राज्य के मुख्य निवार्चन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने जिला कलेक्टर को जांच के आदेश दिए। अधिकारियों की कारस्तानी देखिए उन्होंने निगम की ऐसी शाखा के रजिस्टर से दस्तावेज डिस्पैच किए, जिसका पट्‌टे जारी करने का काम ही नहीं है।

Advertisement

खास बात यह है कि डिस्पैच वाले दिन इस शाखा की प्रभारी अवकाश पर थी। यह कारगुजारी जब सामने आई तो हड़कंप मच गया और लोगों ने चुनाव आयोग को शिकायत कर दी। पट्‌टों की 9 अक्टूबर को रसीद जारी की गई है। इन पट्टों में से 6 पट्टों की रसीद ऑफलाइन की गई, जो की बैकडेट में जारी करना प्रतीत होता है।

आयोग में नगर निगम कमिश्नर केसर लाल मीणा व तरुण खत्री और समुंदर सिंह के खिलाफ शिकायत हुई है। तरुण खत्री व समुंदर के खिलाफ पहले भी निगम की पत्रावलियों में गड़बड़ करने पर मुकदमा दर्ज कराया गया था। अफसरों द्वारा 25 से ज्यादा पट्‌टे जारी किए है।

तीन परिवारों को ज्यादा फायदा 

पड़ताल में सामने आया कि निगम आयुक्त ने अफसरों के साथ मिलकर आचार संहिता का उल्लंघन करके तीन परिवारों को सबसे ज्यादा फायदा पहुंचाया है। एक ही परिवार के तीन-तीन सदस्यों के नाम से ये पट्टे जारी किए गए। इनमें अशोक कुमार गोयल, उनकी पत्नी सुमन गोयल व बेटे रितिश के नाम से पट्टा दिया गया है। इसी प्रकार दुर्गा  दास किराड़ा व श्याम सुंदर किराडा और एक परिवार के तीन सदस्य सरस्वती देवी, विकास चौधरी व सुनिता चौधरी के नाम से पट्टे जारी किए गए।

9 अक्टूबर को पट्टे इनके नाम 

विधानसभा चुनावों को लेकर प्रदेश में 9 अक्टूबर को आचार संहिता लग गई थी। इसके बाद अफसरों ने आचार संहिता के दौरान बैकडेट में भैरूलाल, सुशील कु मार, मधु देवी, मुकेश कुमार सोनी, भंवरलाल सोनी, गंगा देवी, सुमन गाेयल, रितेश गोयल, अशोक गोयल, दुर्गादास किराड़ा, श्याम सुंदर किराड़ा, राजेन्द्र प्रसाद, कुसुम जैन, विजय कुमार हर्ष, कमला देवी, गौरी शंकर शर्मा, मदन गोपाल, सरस्वती देवी, विकास चौधरी व सुनीता चौधरी के नाम से पट्टे जारी किए।

ये खबर भी पढ़ें:-इस बार पुरुषों ने 74.53 व महिलाओं ने की 74.72% वोटिंग, जानें-कहां पड़े सबसे ज्यादा और सबसे कम वोट

.