For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Rajasthan Election 2023 : बड़ी लापरवाही…वोटिंग के दिन EVM हुई गायब, 2 कर्मचारियों पर गाज

वोटिंग के दिन रिजर्व ईवीएम मशीन गायब हो गई। इस मामले में एक्शन लेते हुए प्रशासन ने दो लोगों को सस्पेंड कर दिया गया है। वहीं, पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
11:19 AM Nov 30, 2023 IST | Anil Prajapat
rajasthan election 2023   बड़ी लापरवाही…वोटिंग के दिन evm हुई गायब  2 कर्मचारियों पर गाज
Reserve-EVM-missing

Rajasthan Election 2023 : जयपुर। राजस्थान में 3 दिसंबर को होने वाली मतगणना की तैयारियां अंतिम दौर में है। चुनाव के नतीजे आने के साथ ही यह साफ हो जाएगा कि इस बार राजस्थान में किसकी सरकार बनेगी। लेकिन, इससे पहले चुनाव में बड़ी लापरवाही का मामला सामने आया है। वोटिंग के दिन रिजर्व ईवीएम मशीन गायब हो गई। इस मामले में एक्शन लेते हुए प्रशासन ने दो लोगों को सस्पेंड कर दिया गया है। वहीं, पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

Advertisement

रिजर्व ईवीएम मशीन गायब होने का ये मामला जोधपुर शहर विधानसभा का है। वोटिंग के दिन सरकारी गाड़ी से रिजर्व ईवीएम मशीन गायब होने के बाद प्रशासनिक अधिकारियों में खलबली मच गई। इस मामले में जोधपुर के उदय मंदिर पुलिस थाने में मुकदमा दर्ज करवाया गया है।

चुनाव आयोग ने इस मामले में संज्ञान लेते हुए जांच के आदेश दिए है। साथ ही लापरवाही बरतने वाले दो कर्मचारियों पर गाज गिरी है। चुनाव आयोग के निर्देश पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने कार्रवाई करते हुए सेक्टर ऑफिसर पंकज जाखड़ को सस्पेंड किया है। पंकज पॉलिटेक्निक कॉलेज का शिक्षक है और उसकी देखरेख में ही रिजर्व ईवीएम मशीन रखी हुई थी। इसके अलावा ईवीएम की सुरक्षा में लगे होमगार्ड को सस्पेंड कर दिया है।

बड़ा सवाल-आखिर कहां गई ईवीएम?

बता दे कि राजस्थान में 25 दिसंबर को 199 विधानसभा सीटों पर वोटिंग हुई थी। ऐसे में सभी विधानसभा क्षेत्रों में रिजर्व ईवीएम मशीनों की व्यवस्था की गई थी, ताकि ईवीएम मशाीनों में तकनीकी खराबी आने पर तुरंत बदला जा सके और चुनाव प्रक्रिया प्रभावित ना हो। लेकिन, सरकारी गाड़ी से रिजर्व ईवीएम की कंट्रोल यूनिट के गायब होना कर्मचारियों की लापरवाही को उजागर करता है। ऐसे में बड़ा सवाल ये है कि आखिर ईवीएम मशीन को किसने लिया है? फिलहाल, पुलिस पूरे मामले की जांच में जुटी हुई है।

.