होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

मुख्यमंत्री गहलोत का संवेदनशील निर्णय, राजस्थान के 10528 संविदा कार्मिक होंगे नियमित

04:45 PM Oct 05, 2023 IST | Sanjay Raiswal

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में राज्य सरकार ने विभिन्न वर्गों के लिए कई संवेदनशील निर्णय लिए हैं। इसी क्रम में सीएम गहलोत ने राज्य में राजस्थान कॉन्ट्रेक्चुअल हायरिंग टू सिविल पोस्ट्स रूल्स-2022 के अंतर्गत संविदा पर कार्यरत 10528 कार्मिकों को नियमित करने के लिए नए पदों के सृजन की मंजूरी दी है। मुख्यमंत्री ने महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत कार्यरत 9 वर्ष या इससे अधिक का कार्यानुभव रखने वाले संविदा कार्मिकों के लिए संविदा पदों के स्थान पर 4966 नए पदों के सृजन की स्वीकृति दी है।

ये पद ग्रामीण विकास विभाग के प्रशासनिक नियंत्रण में होंगे। नवसृजित पदों में कनिष्ठ तकनीकी सहायक के 1698, ग्राम रोजगार सहायक के 1548, डाटा एंट्री सहायक के 699, लेखा सहायक के 622, एम.आई.एस. मैनेजर के 159, सहायक के 150, समन्वयक (अभिसरण एवं मूल्यांकन) के 48, समन्वयक (आई.ई.सी./प्रशिक्षण/पर्यवेक्षण) के 40 तथा प्रोग्रामिंग एवं एनालिसिस विशेषज्ञ व प्रोग्रामिंग विशेषज्ञ का 1-1 पद शामिल हैं।

मदरसा बोर्ड में संविदाकर्मियों के 5562 कार्मिक होंगे नियमित…

इसी प्रकार सीएम गहलोत ने राजस्थान मदरसा बोर्ड में भी 9 वर्षों से अधिक का कार्यानुभव रखने वाले कार्मिकों को नियमित करने के लिए संविदा पदों के स्थान पर 5562 पदों के सृजन का फैसला किया है। नवसृजित पदों में शिक्षा अनुदेशक के 5220, कम्प्यूटर अनुदेशक के 215, कम्प्यूटर शिक्षा सहयोगी के 88 एवं शिक्षा सहयोगी के 39 पद शामिल हैं।

महात्मा गांधी दिव्यांग विश्वविद्यालय में 18 पद सृजित…

इसी के साथ राज्य सरकार दिव्यांगजनों को सभी क्षेत्रों में समान अवसर उपलब्ध कराने एवं उन्हें समाज की मुख्यधारा में लाने के लिए प्रतिबद्ध है। इसी क्रम में मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने जोधपुर में नव स्थापित महात्मा गांधी दिव्यांग विश्वविद्यालय में 18 नवीन पदों की सृजन की अनुमति दी है।

इन पदों में कुलपति, कुलसचिव, वित्त नियंत्रक, निजी सचिव, सहायक लेखाधिकारी ग्रेड-1, अनुभागाधिकारी, वरिष्ठ सहायक का 1-1, निजी सहायक ग्रेड-2, सूचना सहायक, कनिष्ठ सहायक एवं वाहन चालक के 2-2 तथा चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के 3 पद शामिल हैं। सीएम गहलोत के इस फैसले से दिव्यांगजन बेहतर उच्च शिक्षा प्राप्त कर अपने उज्जवल भविष्य का निर्माण कर सकेंगे।

फलौदी जिले का चौरडिया पीएचसी में होगा क्रमोन्नत

इसी के साथ राज्य सरकार प्रदेश में स्वास्थ्य ढ़ांचे को सुदृढ़ करने के लिए निरन्तर कार्य कर रही है। इसी कड़ी में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने फलौदी जिले की देचूं पंचायत समिति के ग्राम चौरडिया स्थित उप स्वास्थ्य केन्द्र को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में क्रमोन्नत करने के साथ ही, इसका नामकरण स्व. श्री कल्याण सिंह के नाम पर करने की मंजूरी दी है।

सीएम गहलोत ने इसके लिए 8 अतिरिक्त पदों के सृजन की भी स्वीकृति दी है। नव स्वीकृत पदों में नर्स श्रेणी-द्वितीय एवं वार्ड ब्वॉय के दो-दो तथा चिकित्सा अधिकारी, महिला स्वास्थ्य दर्शिका, फार्मासिस्ट एवं लैब टैक्नीशियन के एक-एक पद शामिल हैं। सीएम गहलोत के इस निर्णय से लोगों को स्थानीय स्तर पर ही बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध हो सकेंगी।

Next Article