For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

राजस्थान प्रीमियर लीग के फॉर्मेट में हुआ बड़ा बदलाव, RCA ने बीसीसीआई को नहीं सौंपी रिपोर्ट, जयपुर में होगा फाइनल

11:12 AM Aug 26, 2023 IST | Mukesh Kumar
राजस्थान प्रीमियर लीग के फॉर्मेट में हुआ बड़ा बदलाव  rca ने बीसीसीआई को नहीं सौंपी रिपोर्ट  जयपुर में होगा फाइनल

राजस्थान प्रीमियर लीग 2023: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की तरह पर उत्तर प्रदेश में यूपी प्रीमियर लीग (UPCL) और राजस्थान में राजस्थान प्रीमियर लीग (RPL) पहली बार खेला जायेगा। लेकिन राजस्थान प्रीमियर लीग (RPL) को शुरु होने से पहले फॉर्मेट बदल गया है। फ्रेंचाइजी मॉडल पर शुरु होने वाली यह लीग अब प्रायोजन मॉडल पर आयोजित होगी। इसके तहत खिलाड़ियों की फीस में भी बड़ा बदलाव हो सकता है। राजस्थान प्रीमियर लीग (RPL) में राहुल चहर, दीपक चाहर, खलील अहमद जैसे दिग्गज खिलाड़ी खेलने वाले हैं।

Advertisement

आरपीएल में जयपुर और जोधपरु में 27 अगस्त से 10 सितंबर तक 19 मैच का आयोजन किया जायेगा। बता दें कि शुरुआती मैच जोधपुर के बरकतुल्लाह खान स्टेडियम में खेला जायेगा, जबकि फाइनल मुकाबला 10 सितंबर को जयपुर के सवाई मानसिंह (SMS) स्टेडियम में खेला जायेगा।

यह खबर भी पढ़ें:- Asia Cup 2023 में किसका बजेगा डंका, पेसर या स्पिनर्स? जानिए कैंडी और कोलंबो में किसका दबदबा रहा है?

RCA ने नहीं दी बीसीसीआई को जानकारी

राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन (RCA) के सेक्रेटरी भवानी सामाता ने कहा, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के निर्देश के बाद लीग के फॉर्मेट में बदलाव किया जायेगा। क्योंकि किसी भी लीग के आयोजन से 45 दिन पहले सभी डॉक्यूमेंट और और जानकारी बाीसीसीआई को देना होता हैं। फ्रेंचाइजी मॉडल में जो भी खरीदार थे, उनकी भी अपटेड बीसीसीआई को देनी थी। इसके बाद बीसीसीआई की टीम उनकी जांच करती है। इसके बाद ही किसी भी लीग का आयोजन संभव हो पाता है।

बता दें कि समय के अभाव की वजह से यह प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाई। इसके बाद अब स्पॉन्सरशिप मॉडल पर लीग का आयोजन किया जा रहा है। ऐसे में अब प्रायोजन मॉडल पर लीग का आयोजन किया जा रहा है। ऐसे में अब प्रायोजन मॉडल लागू होने के बाद खिलाड़ियो का चयन, खर्चा, ट्रेनिंग और प्रैक्टिस जैसे सभी कामकाज राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा किए जाएंगे।

शुरू होने से पहले खड़े हुए विवाद

राजस्थान प्रीमियर लीग (RPL) निविदा विवाद और लाइव ब्रॉडकास्टर नहीं मिलने की वजह से मैच की तारीखों में बदलाव किया गया था। जो क्रिकेट लीग पहले 19 अगस्त से शुरु होने वाली थी, वो अब 27 अगस्त से शुरु से हो रही है। पहले लीग में 34 मैचों का आयोजन होना था, अब केवल 19 मैच ही खेले जाएंगे।

बता दें कि इससे पहले राजस्थान प्रीमियर लीग (RPL) के खिलाड़ियों को फ्रेंचाइजियों ने बोली लगाकर खरीदा था। 6 टीमों को खरीदने वाली कंपनियों के पास अब फ्रेंचाइजी नहीं रहेगी, बल्कि सिर्फ स्पॉन्सर रहेंगी। इसका मतलब है मालिकाना हक नहीं होगा। इसके लिए हर कंपनी राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन (RCA) को 1.50 से 2 करोड़ रुपए भुगतान किया जाएगा। वहीं आरपीएल खिलाड़ियों का भुगतान करेगी।

फॉर्मेट में बदलाव होने की वजह से नीलामी राशि में कटौती भी होगी। ऐसे में खिलाड़ियों को कितनी राशि फीस के रूप में मिलेगी, इसको लेकर आखिरी फैसला फिलहाल नहीं हो पाया है। हालांकि आरपीएल की विजेता टीम को 1 करोड़ रुपए और उपविजेता रहने वाली टीम को 50 लाख रुपए का पुरस्कार दिया जायेगा।

RPL में 6 टीमें लेगी भाग
राजस्थान प्रीमियर लीग (RPL) में 6 टीमें भाग लेगी, जिसमें जोधपुर, जयपुर, कोटा, सीकर, उदयपुर और भीलवाड़ा शामिल हैं। इन टीमों में आईपीएल और रणजी खेल चुके खिलाड़ियों को मौका मिलेगा।

RPL में इन खिलाड़ियों की लगी है सबसे बड़ी बोली
दीपक हुड्डा (15.50 लाख) कोटा टीम, महीपाल लामरोर(15 लाख) सीकर टीम, शुभम गढवाल (14 लाख), जयपुर टीम, अभिजित तोमर (9.2 लाख) जोधपुर टीम, राहुल चाहर (7 लाख) जोधपुर टीम, आदित्य गडवाल (7.75 लाख) उदयपुर टीम।

.