For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

WhatsApp यूजर्स को बड़ा झटका, इस खास सुविधा के लिए अब हर महीने चुकाने होंगे इतने पैसे

02:28 PM Jan 03, 2024 IST | Mukesh Kumar
whatsapp यूजर्स को बड़ा झटका  इस खास सुविधा के लिए अब हर महीने चुकाने होंगे इतने पैसे

वॉटसऐप वर्ल्ड का सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप है और भारत में इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लोग बहुत ही दीवाने है। अब इस मेसेजिंग प्लेटफॉर्म ने अपने करोड़ों यूजर्स को बड़ा झटका दिया है। सामने आया है कि अब इसका बैकअप गूगल ड्राइव पर स्टोर करने के लिए यूजर्स करने के लिए यूजर्स को हर महीने पेमेंट करना होगा। हालांकि अभी तक यह सेवा फ्री में थी और बैकअप को 15GB की गूगल ड्राइव स्टोरेज लिमिट का हिस्सा नहीं बनाया जाता था।

Advertisement

यह खबर भी पढ़ें:– Multibagger Stock : 1.95 रुपए से चढ़कर 210 रुपए के पार पहुंचा ये शेयर, 1 लाख के बना डाले 1 करोड़ रुपए

एंड्रॉयड यूजर्स को अब तक WhatsApp बैकअप गूगल ड्राइव में फ्री में सेव करने का ऑप्शन दिया जाता था और यह बैकअप ड्राइव की 15GB फ्री लिमिट से अलग सेव किया जाता था। वॉट्सऐप चैट बैकअप लेने के लिए ज्यादा स्टोरेज की जरूरत है तो हर महीने गूगल ड्राइव पर भुगतान करना होगा। यह बदलाव उन करोड़ों यूजर्स के लिए बड़ा झटका है, जो बेफिक्र होकर चैट्स और मीडिया फाइल्स सबका बैकअप ले रहे थे।

जानिए इस बदलाव से क्या होगा?
वॉट्सऐप चैट्स का बैकअप यूजर्स अब तक गूगल ड्राइव पर आसानी से सेव कर सकते थे और चैट्स से लेकर तस्वीरे, वीडियो सभी को इसका भाग बनाया जा सकता था। बैकअप का साइज कितना होगा, इसका प्रभाव गूगल ड्राइव के 15GB फ्री स्टोरेज पर नहीं पड़ता था और बैकअप अलग सेव होता था। अब बैकअप भी 15GB की स्टोरेज लिमिट में सेव होगा। अगर आपके गूगल ड्राइव में पर्याप्त स्पेस नहीं है तो आपको एक्सट्रा स्टोरेज के लिए पेमेंट करना होगा।

यदि गूगल ड्राइव में पर्याप्त जगह है और आपका काम 15GB तक स्टोरेज में चल रहा है तो कोई बदलाव करने की जरूरत नहीं है। एसे स्थिति में आपको Google One सब्सक्रिप्शन लेना होगा।

(1) इस सुविधा के लिए सबसे पहले आपको सबसे पहले one.google.com पर जाएं और अपने Gmail अकाउंट से लॉगिन करें।

(2) इसके बाद आपको कई प्लान्स दिखाए जाएंगे, जिसमें से चुनना होगा।
100जीबी स्टोरेज ऑफर करने वाले बेसिक प्लान की प्राइस भारत में 130 रुपये प्रतिमाह है।

(3) इसके अलावा 200GB स्टोरेज के लिए हर महीने 210 रुपये चुकाने होंगे।

(4) अगर आप 2TB स्टोरेज वाले प्रीमियम प्लान के लिए हर माह 650 रुपये देने होंगे।

.