For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

भीलवाड़ा भट्‌टी कांड में उग्र आंदोलन की चेतावनी! बेटी के पिता ने खोया आपा…जलती चिता में की कूदने की कोशिश

भीलवाड़ा भट्‌टी कांड में उग्र आंदोलन की चेतावनी! बेटी के पिता ने खोया आपा…जलती चिता में की कूदने की कोशिश
01:19 PM Aug 07, 2023 IST | Sanjay Raiswal
भीलवाड़ा भट्‌टी कांड में उग्र आंदोलन की चेतावनी  बेटी के पिता ने खोया आपा…जलती चिता में की कूदने की कोशिश

भीलवाड़ा। राजस्थान में भीलवाड़ा जिले के कोटड़ी थाना क्षेत्र में 14 साल की नाबालिग बच्ची से गैंगरेप और फिर कोयले की भट्‌टी में झोंक उसकी हत्या कर देने वाला मामला रविवार देर रात गतिरोध शांत हो गया है। सोमवार को मृतका का अंतिम संस्कार किया गया।

Advertisement

पिता ने की आत्मदाह की कोशिश…

परिजनों ने मृतका के शव के अवशेषों का अंतिम संस्कार किया। इस दौरान बेटी के अधजले शव के अवशेषों को जलते देख कर पिता का धैर्य टूट गया। बेटी के साथ हुई हैवानियत से पिता ने चिता में कूदकर आत्मदाह करने का प्रयास किया। गंभीर हालत में पिता को जिला चिकित्सालय के ICU में भर्ती करवाया। वहीं हॉस्पिटल के बाहर पुलिस का जाब्ता तैनात किया गया है।

3 दिन के बाद देर रात खत्म हुआ धरना

इससे पहले शुक्रवार से कोटड़ी थाने पर चल रहा धरना रविवार 6 अगस्त की रात को खत्म हो गया। सर्वसमाज और बीजेपी की आह्वान पर तीन दिन से चल रहा धरना बीज निगम अध्यक्ष धीरज गुर्जर के आश्वासन के बाद समाप्त हुआ। उन्होंने ने कोटड़ी थाने के आगे धरना स्थल पर गुर्जर समाज के लोगों को संबोधित करते हुए नाबालिग से गैंगरेप व हत्या करने वाले आरोपियों को कड़ी से कड़ी सजा दिलवाने का वादा किया है।

उन्होंने कहा कि पुलिस अगले 15 दिनों में कोर्ट में चालान पेश कर देगी। इसके बाद डे-टू-डे फास्ट ट्रैक कोर्ट में मामले की सुनवाई करवाई जाएगी। इसके साथ ही पीड़ित परिवार को 25 लाख रुपए मुआवजा दिलवाने का भी आवश्वासन दिया गया है। इसके साथ ही 25 लाख रुपए भामाशाहों की ओर से परिवार को दिए जाएंगे। इस दौरान जिला कलेक्टर आशीष मोदी व एसपी आदर्श सिद्धू, गुर्जर समाज के राष्ट्र प्रसिद्ध मंदिर सवाईभोज आसिंद के महंत सुरेश दास महाराज धरना स्थल पर मौजूद रहे।

मांगे पूरी नहीं हुई तो आंदोलन करेंगे…

जिला कलेक्टर आशीष मोदी और पुलिस अधीक्षक आदर्श सिद्धू ने कहा कि 15 दिन में पुलिस चालान पेश करने का पूरा प्रयास करेगी। इस केस में विशेष अधिकारी नियुक्त कर न्यायालय में जल्दी सुनवाई के हर संभव प्रयास होंगे। मृतक बालिका के परिजनों को सहायता के तौर पर 53.50 लाख से देने की घोषणा की गई। इसमें राज्य सरकार, भारतीय जनता पार्टी और पार्टी के दो सांसद और धीरज गुर्जर द्वारा दी गई राशि शामिल होगी। धरना समाप्ति की घोषणा का विजय बैंसला ने समर्थन करते हुए कहा कि अगर मांगे नहीं मानी गई तो वह फिर आएंगे और आंदोलन करेंगे।

अब तक 7 लोग गिरफ्तार, 2 नाबालिग डिटेन…

बता दें कि नाबलिग से हैवानियत करने के मामले में अब तक एक महिला सहित 7 लोगों को गिरफ्तार किया हैं। वहीं 2 नाबालिग को डिटेन किया है। इस मामले में गैंगरेप करने वाले तस्वारियां शाहपुरा निवासी कालू (25) पुत्र रंगराज व उसके भाई कान्हा कालबेलिया (21), कालू की पत्नी लाड उर्फ जीजी (25), अरवड़ फूलिया कला निवासी पप्पू (35) पुत्र अमरनाथ कालबेलिया, पालसा शाहपुरा निवासी संजय (20) पुत्र प्रभु कालबेलिया, तस्वारिया निवासी कमलेश (30) पुत्र श्रवण कालबेलिया, तस्वारिया निवासी प्रभु (40) पुत्र गंगाराम कालबेलिया को गिरफ्तार कर लिया है। इसके साथ ही एक नाबालिग विवाहिता व एक नाबालिग किशोर को डिटेन किया गया है।

क्या पूरा मामला…

बता दें कि गुरुवार को भीलवाड़ा जिले के कोटड़ी थाना क्षेत्र में घर से बकरियां चराने गईं नाबालिग लड़की शाम तक वापस नहीं लौटी तो परिजनों ने तलाश शुरू की। बेटी को तलाश करने के लिए परिजन घर से डेढ़ किमी दूर अपने खेत पर भी गए, जिसे पिता ने कालबेलिया लोगों को दो साल से किराये पर दे रखा था।

यहां पर कोयला बनानी की पांच भट्टी है। लेकिन, यहां पर भी बच्ची नहीं मिली। इसके बाद घर आ गए। लेकिन, बुधवार देर शाम देखा कि भट्टी जल रही है, जबकि बारिश का मौसम था। ऐसे में परिजनों को शक हुआ और ग्रामीणों के साथ वापस खेत पर पहुंचे। जहां पर बच्ची की चप्पलें मिली। लोगों ने भट्‌ठी में पानी डाल आग को बुझाया और भट्टी से लड़की का एक अधजला हाथ और चांदी का कड़ा मिला।

इस जघन्य अपराध से पूरे देश में काफी आक्रोश था और लोग दोषियों को फांसी की सजा और परिवार को सहायता की मांग को लेकर कोटडी थाने में विगत की तीन दिनो से धरना दे रहे थे। सवाई भोज मंदिर के महंत सुरेश दास ,मालासेरी डूंगरी के पुजारी हेमराज पोसवाल की मौजूदगी में तीसरे दिन धरने की समाप्ति हुई।

.