For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

भारत जोड़ो यात्रा: भाजपा पर राहुल ने साधा निशाना, ‘देश में फै लाया जा रहा है नफरत, हिंसा और डर’

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने गुरुवार को केंद्र और पंजाब सरकार पर लघु एवं मध्यम उपक्रमों को समर्थन न देने का आरोप लगाया।
10:13 AM Jan 13, 2023 IST | BHUP SINGH
भारत जोड़ो यात्रा  भाजपा पर राहुल ने साधा निशाना  ‘देश में फै लाया जा रहा है नफरत  हिंसा और डर’

लुधियाना। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने गुरुवार को केंद्र और पंजाब सरकार पर लघु एवं मध्यम उपक्रमों को समर्थन न देने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि लुधियाना के लघु एवं मध्यम उपक्रमों को अगर पर्याप्त समर्थन मिले तो वे चीनी उपक्रमों को टक्कर दे सकते हैं। राहुल कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के पंजाब चरण के तहत गुरुवार को लुधियाना में थे। उन्होंने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि देश में नफरत, हिंसा और डर फैलाया जा रहा है। लुधियाना में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि भाई को भाई के खिलाफ, एक धर्म को दूसरे धर्म के खिलाफ, एक जाति को दूसरी जाति के खिलाफ खड़ा किया जा रहा है।

Advertisement

यह खबर भी पढ़ें:-दिल्ली में महिला की हत्या कर शव को कब्रिस्तान में दफनाया, अब पुलिस के हत्थे चढ़े चारों आरोपी

सिख धर्म के संस्थापक को याद करत हुए उन्होंने कहा कि नफरत के बाजार में लाखों लोगों ने मोहब्बत की दुकानें खोल ली हैं। आप इस यात्रा को दखें, आपको कोई नफरत नहीं मिलेगी। अगर कोई गिर जाता है तो सभी बिना उसका धर्म या जाति पूछे, उसकी मदद करते हैं। यह भारत का इतिहास है। यह पंजाब का इतिहास भी है और पंजाब की संस्कृति भी। गुरु नानक जी नेन केवल देश को, बल्कि पूरी दुनिया को यह दिखाया है। राहुल ने कहा कि देश में नफरत और हिंसा के लिए कोई जगह नहीं होनी चाहिए। भारत भाईचारे, प्यार और सम्मान के भाव में यकीन रखने वाला देश है।

चीन को टक्कर देने में लुधियाना सक्षम

नोटबंदी को लेकर भाजपा नीत केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए राहुल गांधी ने कहा कि इस कदम ने लघु एवं मध्यम उपक्रमों को बुरी तरह से प्रभावित किया। राहुल ने आरोप लगाया कि लुधियाना (लघु एवं मध्यम उपक्रमों) को कै से झटका लगा? प्रधानमंत्री जी ने नोटबंदी और जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) जैसे गलत कदम लागू किए। लघु एवं मध्यम उपक्रमों की दुर्दशा के लिए केंद्र सरकार की नीतियों को जिम्मेदार ठहराते हुए उन्होंने कहा, “आज किसी ने मुझसे कहा कि लुधियाना मैनचेस्टर जैसा है। मुझे लगा कि इसे गलत तरीके से कहा गया है। मैनचेस्टर लुधियाना जैसा है। मैनचेस्टर का कोई भविष्य
नहीं है, लेकिन लुधियाना का निश्चित रूप से है।

यह खबर भी पढ़ें:-CBI के पूर्व केन्द्रीय वित्त सचिव मायाराम पर शिकंजा, देर रात तक चलती रही तलाशी

राहुल ने कहा, “आपको जिस समर्थन की (छोटे और मध्यम व्यवसायों को) जरूरत है, बैंक के जिस समर्थन की जरूरत है, वह आपको नहीं दिया जाता है। अलबत्ता, आप पर हमला किया जाता है। उन्होंने कहा नोटबंदी और ‘गलत’ जीएसटी नीति नहीं हैं। नोटबंदी और ‘गलत’ जीएसटी लघु एवं मध्यम उपक्रमों को खत्म करने के हथियार हैं। यही सच है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि ‘अरबपति’ देश में रोजगार सृजित नहीं कर सकते हैं। लुधियाना के लघु एवं मध्यम उपक्रम देश में नौकरियां दे सकते हैं। अगर उन्हें मजबूत बनाया जाता है और समर्थन दिया जाता है, तो लुधियाना चीन का मुकाबला कर सकता है। यही सच है।

.