For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

'भारत जोड़ो यात्रा' में सियासी पंच: राहुल को पीएम फेस के रूप में पेश करने की कवायद नहीं है यात्रा

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने शनिवार को कहा कि भारत जोड़ो यात्रा 2024 के आम चुनाव में राहुल गांधी को प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में पेश करने की कवायद नहीं है।
09:36 AM Jan 08, 2023 IST | BHUP SINGH
 भारत जोड़ो यात्रा  में सियासी पंच  राहुल को पीएम फेस के रूप में पेश करने की कवायद नहीं है यात्रा

करनाल (हरियाणा) । कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने शनिवार को कहा कि भारत जोड़ो यात्रा 2024 के आम चुनाव में राहुल गांधी को प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में पेश करने की कवायद नहीं है। रमेश ने इस बात पर जोर दिया कि पदयात्रा का चुनाव से कोई संबंध नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि गांधी ने यात्रा के दौरान तीन बड़े मुद्दों को उठाया है, जिनमें आर्थिक असमानता, सामाजिक ध्रुवीकरण और राजनीतिक निरंकुशता शामिल हैं।

Advertisement

यह खबर भी पढ़ें:-बहुत खतरनाक है कोरोना का XBB.1.5 वैरिएंट, वैक्सीन ले चुके लोग भी ग्रसित

कांग्रेस महासचिव तथा पार्टी के संचार एवं मीडिया विभाग के प्रभारी जयराम रमेश ने यहां एक सवाल के जवाब में कहा, यह कांग्रेस पार्टी की यात्रा है। इसमें पार्टी के कार्यकर्ता शामिल हैं। निश्चित तौर पर, देश का ध्यान राहुल गांधी पर है क्योंकि वह यात्रा में सबसे ज्यादा दिख रहे हैं और वह एक प्रमुख चेहरा हैं।

रमेश के साथ हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा भी थे। रमेश ने कहा, यह एक वैचारिक यात्रा है। यह किसी एक व्यक्ति की यात्रा नहीं है। यह पूछना अनुचित है कि क्या विपक्षी पार्टी 2024 के आम चुनाव में गांधी को अपने प्रधानमंत्री पद के चेहरे के रूप में पेश कर रही है।

मुक्केबाज विजेंद्र सिंह शामिल हुए यात्रा में

इस बीच शनिवार सुबह भारत जोड़ो यात्रा हरियाणा में पानीपत से करनाल जिले में पहुंची। सैकड़ों लोगों ने राहुल गांधी के साथ पदयात्रा की। ओलंपिक पदक विजेता मुक्केबाज विजेंदर सिंह और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा तथा रणदीप सिंह सुरजेवाला ने यहां घरौंदा में कोहंद गांव से शुरू हुई यात्रा में भाग लिया। हरियाणा में 21 से 23 दिसंबर तक यात्रा के पहले चरण में 130 किलोमीटर की दरी तय की गई।

यह खबर भी पढ़ें:-अहमदाबाद की बहुमंजिला बिल्डिंग में लगी भीषण आग, 17 वर्षीय किशोरी की दर्दनाक मौत

सामाजिक ध्रवीकरण समेत तीन मुद्दों को प्रमुखता से उठाया

रमेश ने कहा कि राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान तीन बड़े मुद्दे उठाए हैं – आर्थिक असमानता, सामाजिक ध्वरुीकरण और राजनीतिक निरंकु शता। वह इन मुद्दों को पदयात्रा के दौरान हर रोज होने वाले संवाद के दौरान और सभाओ में उठा रहे हैं। उन्होंने कहा, मुझे नहीं लगता कि आपको भारत जोड़ो यात्रा को सीमित करना चाहिए। इसे व्यक्तियों या चुनावों तक सीमित न करें, यात्रा बहुत उच्च स्तर पर काम कर रही है।

यात्रा BJP-RSS से वैचारिक मुकाबला

रमेश ने कहा कि यात्रा आरएसएस और भाजपा से वैचारिक रूप से मुकाबला करने के लिए है। पदयात्रा कांग्रेस की विचारधारा व पार्टी संगठन को मजबूत करने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के व्यक्तित्व, उनके काम करने के तरीके, नीतियों, उत्पीड़न की राजनीति और प्रतिशोध की राजनीति से हो रहे नुकसान के प्रति देश को जगाने के लिए है।

.