For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

भजनलाल शर्मा के नाम ने चौंकाया, कैसे अनजाना चेहरा 3 मिनट में गूगल ट्रेंड में टॉप पर पहुंचा, विदेशों में भी किया सर्च

07:22 AM Dec 13, 2023 IST | Sanjay Raiswal
भजनलाल शर्मा के नाम ने चौंकाया  कैसे अनजाना चेहरा 3 मिनट में गूगल ट्रेंड में टॉप पर पहुंचा  विदेशों में भी किया सर्च

जयपुर। बीते दिन राजस्थान के साथ पूरे देश में चर्चा थी कि आखिर प्रदेश का मुखिया किसे बनाया जाएगा। पूरे दिन राजनीतिक दिग्गज अनुमान लगाते रहे कि शायद किसी अनुभवी को राजस्थान का मुख्यमंत्री बनाएंगे, लेकिन बीजेपी ने मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ फॉर्मूले की तर्ज पर राजस्थान में भी नए चेहरे को सीएम बनाकर चौंकाया है। राजस्थान में सीएम पद की रेस में आधा दर्जन नेताओं के नाम थे, लेकिन भाजपा ने राजस्थान में 9 दिन पहले पहली बार के विधायक भजनलाल शर्मा को मुख्यमंत्री बनाकर बीजेपी हाईकमान ने फिर चौंका दिया है।

Advertisement

नए सीएम के तौर पर भजनलाल शर्मा के नाम का ऐलान कितना चौंकाने वाला था। जैसे ही शाम के 4:15 बजे भजनलाल शर्मा का नाम सीएम को लेकर ऐलान किया। इसके ठीक तीन मिनट बाद ही भजनलाल शर्मा गूगल ट्रेंड में टॉप पर पहुंच गए। भजनलाल शर्मा का नाम गूगल पर 1 मिलियन से ज्यादा सर्च किया गया। इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि राजस्थान के नए मुख्यमंत्री के लिए नाम तय होते ही भजनलाल शर्मा का नाम वर्ल्डवाइड गूगल ट्रेंड में टॉप पर पहुंच गए। बीजेपी विधायक दल की बैठक में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की ओर से उनके नाम का प्रस्ताव रखने की जानकारी बाहर आते ही मंगलवार शाम 4:18 बजे गूगल पर इंट्रेस्ट ओवर टाइम का स्कोर पर 100 पर पहुंच गया, जो करीब 7 मिनट तक बरकरार रहा।

गूगल पर ट्रेंड करने लगा भजन लाल शर्मा का नाम...

सबसे खास बात यह रही कि गूगल की सभी कैटेगरी में ये स्कोर 4:50 बजे तक 50K ऊपर बना रहा। इस दौरान लोगों ने गूगल पर भजनलाल शर्मा का नाम 1 मिलियन यानी 10 लाख से ज्यादा बार सर्च किया।

दरअसल, बीजेपी का पहली बार के विधायक को सीएम बनाने का निर्णय हर किसी के लिए चौंकाने वाला था। जैसे ही भजनलाल शर्मा का नाम सामने आया, राजस्थान के बाहर के ज्यादातर लोगों को उनके बारे ज्यादा जानकारी नहीं थी। भजनलाल शर्मा के सियासी सफर के बारे में जानने के लिए लोगों ने गूगल पर सर्च किया।

यह खबर भी पढ़ें :- राजस्थान में टूटा 25 सालों का रिवाज! नए मुखिया बने भजनलाल शर्मा, 9 दिन पहले ही बने थे विधायक

विदेशों में भी सर्च हुए भजन लाल…

भजनलाल शर्मा को भारत ही नहीं, विदेश के लोगों ने भी गूगल पर सर्च किया गया। विदेश में इंट्रेस्ट ओवर टाइम का सबसे ज्यादा 33 स्कोर यूएई में रहा। जबकि कुवैत में 16, नेपाल में 10, सिंगापुर में 7, सऊदी अरब में 3 और ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, यूके, जर्मनी व यूएस में स्कोर 1 रहा।

वसुंधरा राजे ने रखा भजनलाल के नाम का प्रस्ताव…

नए सीएम के तौर पर भजनलाल शर्मा के नाम का ऐलान कितना चौंकाने वाला था, इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि जब वसुंधरा राजे ने भजनलाल के नाम का प्रस्ताव रखा तो कुछ समय के लिए विधायक दल की बैठक में सन्नाटा छा गया। इसके बाद राजनाथ सिंह ने कहा- अगर कोई और भी नाम हो तो विधायक बता सकते हैं। एक भी विधायक ने एक शब्द नहीं कहा और इस तरह 15 मिनट में नया सीएम चुन लिया गया।

यह खबर भी पढ़ें :- अंतिम पंक्‍त‍ि में खड़े थे भजनलाल शर्मा, CM के नाम की घोषणा के साथ पहुंचे मंच पर, देखिए तस्वीरें

दिल्ली में तय हुई भजनलाल को सीएम बनाने की रूपरेखा…

भजनलाल शर्मा को मुख्यमंत्री बनाए जाने के फैसले की स्क्रिप्ट कई दिनों पहले ही दिल्ली में तैयार हो गई थी। हाईकमान के स्तर पर पहले ही तय हो गया था कि राजस्थान को इस बार नया चेहरा देना है। बताया जाता है कि पर्यवेक्षकों तक को बंद लिफाफा दिया गया था, जिसे विधायक दल की बैठक में ही खोला गया। विधायक दल की बैठक से पहले होटल में पर्यवेक्षक राजनाथ सिंह ने वसुंधरा और प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी से चर्चा की थी। विधायक दल की बैठक में वसुंधरा से ही भजनलाल के नाम का प्रस्ताव रखवाया गया। राजनाथ सिंह ने बैठक शुरू होते ही एक पर्ची वसुंधरा को दी, जिसमें नए मुख्यमंत्री का नाम था। ​वसुंधरा से ही नए सीएम के नाम की घोषणा करवाई। मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी वहीं पैटर्न अपनाया गया था।

वसुंधरा ही प्रस्ताव करेंगीं, हाईकमान का मैसेज….

राजनाथ सिंह को पर्यवेक्षक बनाकर भेजने के पीछे भी खास वजह थी। हाईकमान ने राजनाथ सिंह को यह जिम्मेदारी दी थी कि वसुंधरा से ही नए सीएम का नाम घोषित करवाएं। इस वजह से राजनाथ सिंह ने जयपुर पहुंचते ही वसुंधरा से चर्चा की। बताया जाता है कि वसुंधरा की कुछ बड़े नामों पर सहमति नहीं थीं।

हालांकि भजनलाल शर्मा के नाम पर वसुंधरा ने आपत्ति नहीं की। उपमुख्यमंत्री बनाए गए प्रेमचंद बैरवा का झुकाव भी वसुंधरा की तरफ माना जाता है। राजनाथ सिंह से चर्चा के बाद वसुंधरा प्रस्तावक बनने को तैयार हुईं।

.