For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

वाघा-अटारी बॉर्डर पर बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी, लोग बोले हाउज द जोश...

05:59 PM Jan 26, 2023 IST | Jyoti sharma
वाघा अटारी बॉर्डर पर बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी  लोग बोले हाउज द जोश

पंजाब के अमृतसर के भारत-पाक सीमा वाघा-अटारी बॉर्डर पर बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी शुरू हो गई है। इस सेरेमनी को देखने के लिए आज यहां हजारों की संख्या  में लोग आए हुए हैं। बॉर्डर के जवानों के पाकिस्तान के रिट्रीट करने के जोशीले अंदाज को देखकर हर कोई दंग रह गया। यहां पर जवानों का जोश बढ़ाने के लिए लोग जमकर हूटिंग कर रहे हैं आप भी बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी की झलकियां देखिए।

Advertisement

इस बीटिंग रिट्रीट को देखने के लिए यहां पर रोज देसी-विदेशी पर्यटक आते हैं। यह सेरेमनी हर दिन शाम को होती है। लेकिन राष्ट्रीय पर्वों पर इस सेरेमनी का काफी भव्य आयोजन होता है जिसे देखने के लिए लाखों की संख्या में लोग आते हैं।

जिस बॉर्डर पर यह सेरेमनी होती है वह वाघा-अटारी बॉर्डर अमृतसर शहर से करीब 30 किमी दूर है। भारत की सीमा को अटारी और पाकिस्तान के बॉर्डर को वाघा कहते हैं।

इस बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी में हर रोज सूरज डूबने से पहले दोनों देशों की सीमाओं के दरवाजे खुलते हैं। दोनों देशों के जवान एक -दूसरे के बेहद करीब जाकर जोरों से हाथ मिलाते हैं। तेज आवाज में वे चिल्लाते हैं और जितना ज्यादा पैर उठ सके उतना उठाकर एक दूसरे को ‘रिट्रीट’ देते हैं।

ऐसा माना जाता है कि जिस देश का जवान इस सेरेमनी में दूसरे से ज्यादा चिल्लाएगा, दूसरे से ज्यादा पैर उठाकर रिट्रीट देगा उस देश का ही दूसरे देश पर वर्चस्व माना जाता है।

.