For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

ज्यादा मीठा खाते हैं तो हो जाएं सावधान, गिर सकते हैं सिर के बाल

09:48 AM Jan 25, 2023 IST | Supriya Sarkaar
ज्यादा मीठा खाते हैं तो हो जाएं सावधान  गिर सकते हैं सिर के बाल

आपने देखा होगा अक्सर कई पुरुषों में एक उम्र के बाद सिर के बाल कम होने लगते हैं। सिर पर सामने और दोनों तरफ गंजापन होने लगता है। ऐसा अधिकतर पुरुषों में एक उम्र के बाद स्वाभाविक तौर पर होता है। चूंकि इस घटना के पीछे नर जीन और हार्मोन रक्तस्तर का योग होता है तो पुरुष बालों की इस विशिष्ट गिरावट को रोका नहीं जा सकता। लेकिन देखा गया है कि खान-पान और जीवनशैली में परिवर्तन से इस क्रिया को धीमा किया जा सकता है और कुछ खास प्रकार के द्रव्य पदार्थों के उपभोग से इसमें तीव्रता भी लाई जा सकती है।

Advertisement

(Also Read- Heart attack signs: कही आपका दिल भी तो नहीं दे रहा है दिल के दौरे के ये संकेत)

चीन के वैज्ञानिकों ने किया इस पर शोध

इस क्षेत्र में चीन के वैज्ञानिकों ने पिछले कई दशकों से कार्य किया है। उनके शोध से एक बात सामने आई है, जिसके अनुसार चीनी से भरपूर पेय पदार्थों के उपयोग से पुरुषों में सिर के सामने और पीछे मध्य में गंजापन तुलनात्मक तौर पर छोटी उम्र में होने लगता है। यहां यह जानना महत्वपूर्ण है कि ये पेय पदार्थ बालों के झड़ने के कारण नहीं हैं, पर ये एक सामान्य प्रक्रिया में गति लाते हैं। इसके फलस्वरूप गंजापन छोटी उम्र और सिर के बड़े क्षेत्र में होने लगता है। सामान्यतया 30-50 प्रतिशत पुरुषों में 50 वर्ष की उम्र आते-आते गंजापन होने लगता है।

चीनी से ही क्यों आता है गंजापन     

मीठे तरल पदार्थ ऐसा किस विधि से करते हैं इसके बारे में जानने की उत्सुकता स्वाभाविक है। होता ऐसा है कि तरल पदार्थ तुरंत आंतों से रक्त में प्रविष्ट हो जाते हैं तो वहां पर चीनी का स्तर तेजी से बढ़ने के कारण पॉलियोल पाथवे नामक कार्यप्रणाली क्रियाशील हो जाती है। इस कार्यप्रणाली की क्रियाशीलता से ग्लूकोज अन्य कई तरह के तत्वों में परिवर्तित हो जाता है, जिससे बालों की जड़ों के बाहरी हिस्से को पूरी ऊर्जा नहीं मिलती और जड़ें कमजोर होने लगती हैं। यदि मीठे तरल पदार्थों का सेवन लंबे समय जारी रहे तो फिर बाल तेजी से गिरने लगते हैं।

ये पदार्थ भी हो सकते हैं हानिकारक

जो पदार्थ सिर के बालों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं वे हैं – मीठे किए गए फलों के रस, मीठा दूध, सॉफ्ट ड्रिंक, मीठी कॉफी और चाय तथा ऊर्जा पेय पदार्थ। इस तरह की जीवनशैली अपनाने वाले 57.6 प्रतिशत लोगों में छोटी उम्र का पुरुष विशिष्ट गंजापन पाया गया। यदि कोई व्यक्ति तंबाकू का सेवन करे, शारीरिक श्रम कम हो, अत्यधिक चिंतित या परेशान रहे, बालों में डाई का उपयोग करे या फिर ब्लीच और पर्म करे तो इस तरह का बालों का नुकसान और गति पकड़ता है। इस तरह से यह अध्ययन सिर के बालों के गिरने की गति को धीमा करने में सहायक हो सकता है क्योंकि इसमें दवाओं की बजाय जीवनशैली पर ध्यान देने को प्राथमिकता दी गई है।

(Also Read- त्वचा के रूखेपन से हैं परेशान तो घर पर करें ये उपचार, रामबाण साबित होंगे ये नुस्खे)

.