For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

SMS हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने फिर किया कमाल, युवक के सीने के आर-पार हुए दो सरिए को निकाला

02:27 PM Oct 27, 2023 IST | Sanjay Raiswal
sms हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने फिर किया कमाल  युवक के सीने के आर पार हुए दो सरिए को निकाला

जयपुर। राजस्थान के सबसे बड़े हॉस्पिटल एसएमएस के ट्रॉमा सेंटर में डॉक्टरों ने एक बार फिर कमाल कर दिया है। यहां डॉक्टरों ने एक ऐसे युवक की जान बचाई है, जिसकी सीने से दो सरिए आर-पार निकल गए। नौ डॉक्टर्स सहित 14 लोगों की टीम ने करीब पांच घंटे के चले लंबे ऑपरेशन के बाद युवक के शरीर से दोनों सरिए निकाले।

Advertisement

ट्रोमा सेंटर के नोडल अधिकारी डॉ.अनुराग धाकड़ ने बताया कि 23 अक्टूबर को रात करीब 11 बजे कोटा निवासी रविप्रकाश (29) छत से गिर गया। उसके शरीर में दो सरिए सीने के आर-पार निकल गए। रविप्रकाश को कोटा मेडिकल कॉलेज ले जाया गया, जहां से ट्रॉमा के लिए रेफर कर दिया गया। 24 अक्टूबर की सुबह मरीज जयपुर के एसएमएस पहुंचा। युवक की हालत देखते हुए डॉक्टरों ने तुरंत ऑपरेशन करना तय किया।

दिल, सांस और खाने की नली के पास से निकला सरिया…

दोनों सरिए मरीज के सीने में एक तरफ से घुस कर दूसरी तरफ निकल चुके थे। दोनों सरिए उसके फेफड़ों के पास से होते हुए दिल, सांस की नली, खाने की नली और रीढ़ की हड्डी के पास से होते हुए निकले हुए थे। डॉक्टरों को इन्हें निकालने में खून के बहाव का अत्यधिक खतरा था। डॉक्टरों की टीम ने सावधनीपूर्वक युवक के शरीर से दोनों सरियों को निकाला। फिलहाल, मरीज की स्थिति अभी गंभीर है, लेकिन खतरे से बाहर है और उसे आईसीयू में रखा गया है।

डॉक्टरों की इस टीम ने किया सफल ऑपरेशन…

टीम में सर्जरी विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ.सुमिता ए जैन, डॉ दिनेश गोरा, डॉ.हर्षवर्धन, डॉ.मधुर, डॉ.सबरीश, डॉ.मनजीत, डॉ.देवेंद्र पुरोहित, डॉ.भावना, डॉ.विजय, डॉ.कार्तिक एवं नर्सिंग अधिकारी गौतम व राम निवास शामिल रहे।

.