होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

जून में इतने दिन बंद रहेंगे,पहले ही निपटा लें अपने बैंक संबंधी कामकाज

ग्रहाकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए हर माह भारतीय रिजर्व बैंक (RBI)बैंकों की छुटि्टयों विशेष सूची जारी करता है। जून माह की अवकाश की सूची जारी कर दी गई है। बैंक जून में लगभग 12 दिन बंद रहेंगे।
12:16 PM May 24, 2023 IST | BHUP SINGH

जयपुर। बैंक हर व्यक्ति के जीवन का अहम हिस्सा हैं। नकद जमा, निकासी से लेकर ड्राफ्ट तक बहुत सारे बैंकों से ही होते हैं। मई खत्म होने वाला है और जल्द ही जून शुरू होगा। हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 2000 के नोट बदलने की सीमा 30 सितंबर निर्धारित की है। यह नोट बदलवाना भी आवश्यक है लेकिन , इससे पहले जून माह में होने वाली बैंकों की छुटि्टयों के बारे में जान लें, ताकि आपको कोई परेशानी ना हो। यदि जून में आप बैंक में कोई कामकाज के लिए जाना चाहते हैं तो बैंक के अवकाश के बारे में जरूर जान लें । ग्रहाकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए हर माह भारतीय रिजर्व बैंक (RBI)बैंकों की छुटि्टयों विशेष सूची जारी करता है। जून माह की अवकाश की सूची जारी कर दी गई है। बैंक जून में लगभग 12 दिन बंद रहेंगे।

यह खबर भी पढ़ें:-PM Kisan Yojana: क्या पति-पत्नी दोनों को मिल सकती है किस्त, यहां जानें पूरी डिटेल

जून, 2023 में इस दिन बंद रहेंगे बैंक

यह खबर भी पढ़ें:-बेटी के नाम इस सरकारी योजना में करें इंवेस्ट, महीने में 10 हजार का निवेश करने पर मिलेंगे 52 लाख

बैंकों की छुटि्टयों के दौरान आप मोबाइल बैंकिग ओर नेट बैंकिंग से लेन-देन के महत्वपूर्ण कार्य निपटा सकते हैं। इसके अलावा एटीएम के माध्यम से आप नकद निकासी कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) से आप लेन-देन कर सकते हैं। ये सब सुविधाएं होने के चलते आम इंसान का काम बैंक की छुट्‌टी के दिन भी कम ही प्रभावित होता है।

Next Article