For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

अक्टूबर में बचे हैं 10 दिन, बैंक में जानें से पहले पढ़ लें ये खबर या देख लें हॉलिडे लिस्ट

Bank Holiday List : अक्टूबर के बाकी बचे 10 दिनों में बंद रहेंगे बैंक। आरबीआई की वेबसाइट पर चेक कर लें छुटि्टयों की लिस्ट। वरना समय हो जाएगा बर्बाद।
12:54 PM Oct 21, 2023 IST | BHUP SINGH
अक्टूबर में बचे हैं 10 दिन  बैंक में जानें से पहले पढ़ लें ये खबर या देख लें हॉलिडे लिस्ट

Bank Holiday List : अक्टूबर का महीना खत्म होने में सिर्फ 10 दिन का ही वक्त बचा है। अगर इस बीच आपको कोई बैंक से रिलेटिड कोई जरूरी काम निपटाना है तो ये खबर आपके लिए खास है। दरअसल, देश में फेस्टिव सीजन चल रहा है। पहले नवरात्रि और फिर दशहरा और दिवाली आने वाली है और इसके चलते छुटि्टयों की भरमार है। आईरबीआई की लिस्ट के मुताबिक, आने वाले 10 में से 9 दिन बैंक बंद रहेंगे। इसलिए आप बैंक जाने से पहले ही बैंक हॉलिडे की लिस्ट चेक कर लें। ताकि समय की बर्बादी से बच सकें।

Advertisement

अगले 10 दिन में कई बड़े त्योहार

अगर बात करें अक्टूबर महीने में पड़ने वाले त्योहारों की तो आज 21 अक्टूबर से ही इनकी शुरुआत दुर्गा पूजा (Durga Puja) के साथ हो चुकी है। वहीं आने वाले दिनों में दशहरा (Dussehra) समेत कई अन्य पर्वों के चलते बैंकों में अवकाश घोषित किया गया है। हालांकि, ये हॉलिडे अलग-अलग राज्यों में मनाए जाने वाले त्योहारों के चलते अलग-अलग दिन हो सकते हैं। ऐसे में अगर आपको किसी काम से बैंक की ब्रांच में जाना है तो आप ना ही जाएं, क्योंकि हॉलिडे के चलते बैंक बंद मिलेंगे।

यह खबर भी पढ़ें:-6 महीने में चार गुना पैसा, इस एनर्जी कंपनी ने बदली निवेशकों की किस्मत, लगातार बढ़ रही हैं शेयरों की

RBI की वेब साइट पर चेक करें हॉलिडे की लिस्ट

अक्टूबर के 10 दिनों में जो बैंक के कामकाज है वो आप ऑनलाइन ही निपटा लें। 22 अक्टूबर, 28 अक्टूबर और 29 अक्टूबर को रविवार और चौथे शनिवार के चलते बैंक बंद रहेंगे। आरबीआई द्वारा जारी किए गई लिस्ट को आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर के जरिए (https://rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx) पर क्लिक करके देख सकते हैं।

22 अक्टूबर-रविवार-साप्ताहिक अवकाश-सभी जगह
23 अक्टूबर-सोमवार-दशहरा/विजयदशमी/दुर्गा पूजा-अगरतला, बेंगलुरु, भुवनेश्वर, चेन्नई, गुवाहाटी, हैदराबाद, कानपुर, कोच्चि, कोहिमा,
कोलकाता, लखनऊ, पटना, रांची, शिलांग, तिरुवनंतपुरम
24 अक्टूबर मंगलवार-दशहरा/दुर्गा पूजा-हैदराबाद और इंफाल को छोड़ सभी जगह
25 अक्टूबर बुधवार-दुर्गापूजा-गंगटोक
26 अक्टूबर गुरुवार-दुर्गापूजा-गंगटोक, जम्मू, श्रीनगर
27 अक्टूबर शुक्रवार-दुर्गा पूजा-गंगटोक
28 अक्टूबर शनिवार-साप्ताहिक अवकाश/ लक्ष्मी पूजा-कोलकाता समेत सभी जगह
29 अक्टूबर रविवार-साप्ताहिक अवकाश-सभी जगह
31 अक्टूबर मंगलवार-सरदार वल्लभ भाई पटेल जन्मदिवस-अहमदाबाद

घर पर ही निपटाएं बैंक संबंधी कामकाज

अगर आपको 22 अक्टूबर से 31 अक्टूबर के बीच कोई भी बैंक संबंधी काम पूरा करना है तो ऑनलाइन या बैंक एटीएम के माध्यम से पूरा कर लें। दरअसल, इस दौरान बैंकों की लंबी छुट्‌टी रहने वाली है। हालांकि, कुछ छुट्टियां अलग-अलग राज्यों में मनाए जाने वाले त्योहारों के हिसाब से अलग-अलग दिन हो सकती हैं। इसलिए जहां तक हो सके अपना बैंक संबंधी कामकाज ऑनलाइन ही पूरे कर लें।

यह खबर भी पढ़ें:-केबल्स बनाने वाली कंपनी के शेयरों पर लगतार लग रहा है अपर सर्किट, 7 दिन में दौगुनी की रकम

.