For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

AI एक्सपर्ट, CEO सूचना सेठ ने की 4 साल के बेटे की हत्या, होटल में मारकर शव लेकर बेंगलुरु रवाना हुई

04:57 PM Jan 09, 2024 IST | Sanjay Raiswal
ai एक्सपर्ट  ceo सूचना सेठ ने की 4 साल के बेटे की हत्या  होटल में मारकर शव लेकर बेंगलुरु रवाना हुई

चित्रदुर्ग। कर्नाटक के चित्रदुर्ग में मां और बेटे के रिश्ते को तार-तार कर देने वाला मामला सामने आया है। यहां एक स्टार्टअप कंपनी की CEO ने गोवा के एक होटल में अपने 4 साल के बेटे की हत्या कर दी। यही नहीं, आरोपी महिला अपने बेटे की लाश को ठिकाने लगाने के लिए उसे बैग में भरकर टैक्सी से बेंगलुरु के लिए रवाना हो गई। गोवा पुलिस की जानकारी के बाद कर्नाटक पुलिस ने आरोपी महिला को गिरफ्तार कर लिया है। उसके बैग से बेटे की बॉडी बरामद हुई है।

Advertisement

महिला की पहचान सूचना सेठ (39) के रूप में की गई है। वह एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी की महिला सीईओ (AI Firm CEO) है। आरोपी मां 6 जनवरी को गोवा के सोल बनयान ग्रांडे होटल में अपने बेटे के साथ आई थी। सोमवार (8 जनवरी) को उसने होटल से चेक-आउट किया था। आरोपी महिला ने अपने बेटे का हत्या क्यों की। फिलहाल, पुलिस ने इसकी वजह नहीं बताई है।

कहा जा रहा है कि पति से तलाक की वजह से उसने यह कदम उठाया। आरोपी सूचना सेठ मूल रूप से पश्चिम बंगाल की निवासी है। वह बेंगलुरु में रहती थी। उसके एक्स पति केरल के रहने वाले हैं। वह फिलहाल इंडोनेशिया में हैं। गोवा पुलिस ने उन्हें भारत बुलाया है। आरोपी सूचना सेठ माइंडफुल एआई लैब (Mindful AI Lab) की फाउंडर है, जिसे इसने 2020 में स्टार्ट किया था।

आखिरी इंस्टा पोस्ट में बेटे को लेकर लिखा था कुछ ऐसा…

मासूम बेटे की हत्या करने वाली सूचना सेठ ने इंस्टाग्राम पर आखिरी पोस्ट तीन महीने पहले की थी। इसमें उसने अपने बेटे की एक्वेरियम के साथ खेलते हुए फोटो डाली थी। फोटो के साथ उसने जो हैशटैग लगाया था वह काफी चौंकाने वाला है। उसने लिखा था #whatwillhappen। इसको देखकर अंदाजा लगाया जा रहा है कि उसके दिमाग में कुछ तो चल रहा थ। इधर, बेटे की हत्या की बात सामने आने के बाद लोग सूचना सेठ की इस पोस्ट पर खूब कमेंट्स कर रहे हैं। इन कमेंट्स में अपशब्दों की भी भरमार है। कोई पूछ रहा है कि अपने ही बेटे की हत्या करते हुए तुम्हारे हाथ नहीं कांपे?

हत्या की वारदात का ऐसे हुआ खुलासा…

गोवा पुलिस के मुताबिक, सोमवार को होटल की तरफ से उन्हें घटना की जानकारी मिली। दरअसल, जब होटल का एक स्टाफ रूम में सफाई करने पहुंचा तो उसने वहां खून के धब्बे देखे। स्टाफ ने होटल मैनेजमेंट को इसकी सूचना दी। इसके बाद गोवा पुलिस को बुलाया गया। पुलिस ने होटल में लगे सीसीटीवी चेक किए। जिसमें सूचना अपने बेटे के साथ होटल में आती दिखती है। हालांकि, चेक आउट के वक्त वह अकेली थी। इसके बाद गोवा पुलिस हरकत में आई।

टैक्सी से जाने की जिद से शक और बढ़ा…

होटल स्टाफ ने पुलिस को बताया कि सोमवार को महिला अपने कमरे से अकेले बाहर निकली और बेंगलुरु के लिए टैक्सी बुक करने को कहा। होटल स्टाफ ने महिला से कहा कि कैब का किराया ज्यादा बताते हुए फ्लाइट से बेंगलुरु जाने की सलाह दी। लेकिन, सूचना बार-बार टैक्सी से ही जाने की जिद कर रही थी। जिसके बाद होटल स्टाफ ने टैक्सी बुलाई, जिससे सूचना अपना सामान लेकर बेंगलुरु के लिए गई।

टैक्सी ड्राइवर से संपर्क कर सूचना तक पहुंची पुलिस…

गोवा पुलिस ने टैक्सी ड्राइवर को फोन कर सूचना से बात करवाने को कहा। इसके बाद पुलिस ने सूचना से उसके बेटे के बारे में पूछा। सूचना ने दावा करते हुए बताया कि उसका बेटा गोवा के फतोर्डा में एक रिश्तेदार के घर पर है। सूचना ने एक पता भी बताया, जो फर्जी निकला। इसके बाद गोवा पुलिस का शक हो गया। पुलिस ने टैक्सी ड्राइवर को तुरंत नजदीकी पुलिस स्टेशन जाने के लिए कहा। टैक्सी ड्राइवर सूचना को लेकर कर्नाटक के चित्रदुर्ग पुलिस स्टेशन पहुंचा। वहां उसके बैग में बच्चे का शव मिला। इसके बाद कर्नाटक पुलिस ने सूचना को हिरासत में ले लिया।

तलाक के बाद पति का बच्चे से मिलना मंजूर नहीं था…

पुलिस के मुताबिक, साल 2010 में सूचना सेठ की केरल के रहने वाले वेंकट रमन से शादी हुई थी। वेंकट रमन एक AI डेवलपर हैं। शादी के सात साल बाद सूचना ने एक बेटे को जन्म दिया। हालांकि 2020 से सूचना और उसके पति के बीच विवाद शुरू हो गया। इसके बाद दोनों ने तलाक ले लिया। कोर्ट ने आदेश दिया था कि सूचना के पति अपने बच्चे से हर रविवार को मिल सकते हैं। हालांकि सूचना नहीं चाहती थी कि उसका पति बेटे से मिले। इस कारण उसने अपने बेटे की हत्या का प्लान बनाया था।

सूचना AI एथिक्स लिस्ट में 100 प्रतिभाशाली महिलाओं में शामिल…

बेटे की हत्या जैसे जघन्य अपराध को अंजाम देने वाली ये महिला साल 2021 में AI Ethics में टॉप-100 प्रतिभाशाली महिलाओं में शामिल रह चुकी है। सूचना सेठ की लिंक्डइन प्रोफाइल के अनुसार, वह एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एथिक्स एक्सपर्ट और डेटा साइंटिस्ट हैं। उसके पास डेटा साइंस और AI में काम करने का 12 साल का अनुभव है। इसके अलावा वह डेटा एंड सोसाइटी में मोजिला फेलो, हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के बर्कमैन क्लेन सेंटर में फेलो और रमन रिसर्च इंस्टीट्यूट में रिसर्च फेलो रह चुकी है। सूचना की कंपनी द माइंडफुल AI लैब की वेबसाइट के अनुसार, इस कंपनी के पास AI एथिक्स, मशीन लर्निंग सिस्टम के डेवलपमेंट और स्केलिंग की एक्सपर्टीज है। यह कंपनी डेटा साइंस प्रोजेक्ट लाइफ साइकिल और रियल वर्ल्ड में AI सिस्टम को तैनात करने की चुनौतियों को समझती है।

2020 में खोली थी अपनी कंपनी…

सूचना सेठ हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के बर्कमैन क्लेन सेंटर में फेलोशिप कर चुकी हैं। बर्कमैन और डेटा एंड सोसाइटी में बिजनेस में एथिकल मशीन लर्निंग और एआई को संचालित करने के तरीकों का अध्ययन किया। इसके बाद इसने साल 2020 में द माइंडफुल एआई लैब (The Mindful AI Lab) की स्थापना की था, जो एक एआई बेस्ड स्टार्टअप है. यहां बता दें कि सूचना सेठ के पास आर्टिफिशियल लैंग्वेज, मशीन लर्निंग, नेटुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग और टेक्स्ट माइलिंग सेक्टर में 4 अमेरिकी पेटेंट भी हैं।

.