For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

भीलवाड़ा के इस मंदिर में छोटे कपड़े पहनने पर रोक, अजमेर के अम्बे माता मंदिर में भी लागू है यह व्यवस्था

अजमेर के अम्बे माता मंदिर के बाद अब भीलवाड़ा के चारभुजा नाथ मंदिर में भी छोटे कपड़े पहनने पर रोक लगा दी गई है।
02:29 PM Jun 19, 2023 IST | Anil Prajapat
भीलवाड़ा के इस मंदिर में छोटे कपड़े पहनने पर रोक  अजमेर के अम्बे माता मंदिर में भी लागू है यह व्यवस्था
Charbhuja nath Kotri

Charbhuja nath Kotri : भीलवाड़ा। अजमेर के अम्बे माता मंदिर के बाद अब भीलवाड़ा के चारभुजा नाथ मंदिर में भी छोटे कपड़े पहनने पर रोक लगा दी गई है। क्योंकि मंदिर आस्था के साथ ही संस्कार का केंद्र भी होता है यहीं से सनातन संस्कृति के संस्कार जन्म लेते हैं। इसी को देखते हुए मेवाड़ क्षेत्र के प्रसिद्ध एवं क्षेत्र में जन-जन की आस्था के केंद्र श्री कोटडी चारभुजा नाथ मंदिर में ड्रेस कोड लागू कर दिया गया है। श्रद्धालु अब अमर्यादित वस्त्र पहनकर मंदिर मे दर्शन नहीं कर सकेंगे और उनको मंदिर के बाहर से ही दर्शन करने होंगे।

Advertisement

यह व्यवस्था 18 जून से लागू की गई है। इसके लिए मंदिर परिसर के यहां विनम्र आग्रह बोर्ड भी लगाया गया है। जिसमें मर्यादित वस्त्र पहन कर मंदिर परिसर में दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं से आग्रह किया गया है। अमर्यादित वस्त्र पहनकर मंदिर में प्रवेश वर्जित माना गया है । मंदिर ट्रस्ट के इस निर्णय की लोगों ने सराहना की है और ऐसी ही व्यवस्था देश के सभी हिंदू, मंदिर, मठ, देवालय, दर्शनीय स्थल आदि पर लागू किए जाने की मांग भी की है।

मंदिर कमेटी अध्यक्ष का आग्रह-छोटे कपड़े पहनकर ना आएं

मंदिर कमेटी अध्यक्ष सुदर्शन गाड़ोदिया ने बताया कि चारभुजा मंदिर ट्रस्ट समिति द्वारा सभी महिलाओं और पुरुषों के लिए मर्यादित वस्त्र धारण कर मंदिर परिसर में आने के लिए आग्रह किया गया है। छोटे वस्त्र जैसे हाफ पेंट, बर्मुडा, मिनी स्कर्ट, नाईट शूट, कटी-फटी जिंस आदि पहन कर आने पर मंदिर परिसर में रोक लगाई गई है । अमर्यादित वस्त्र पहन कर आने वाले श्रद्धालुओं को अब निज मंदिर परिसर के बाहर से ही दर्शन करने होंगे।

हिंदू संस्कृति के अनुसार ही पहनने चाहिए कपड़े

वहीं, मंदिर के पुजारी का कहना है कि लोगों को मंदिर में परंपरागत और हिंदू संस्कृति के अनुसार ही कपड़े पहनने चाहिए, जिससे धार्मिक मान्यताएं भी आहत ना हो। इसी को देखते हुए मंदिरों में छोटे कपड़ों पर रोक लगा दी है। मंदिर में प्रवेश के लिए भारतीय परिधान ही होने चाहिए। इसलिए श्रद्धालुओं के लिए ये जरूरी है कि आप मंदिर में एंट्री सभ्य कपड़ों के साथ ही करें।

अम्बे माता मंदिर में छोटे कपड़े पहनकर आने पर रोक

इससे पहले 27 मई को अजमेर के बजरंग चौराहे पर स्थित प्राचीन अम्बे माता मंदिर में छोटे कपड़े पहनकर दर्शन करने पर रोक लगी थी। मंदिर कमेटी ने मंदिर के बाहर एक बोर्ड भी लगाया हुआ है। जिस पर लिखा है कि श्रद्धालुओं को सूचित किया है कि मंदिर में आने वाले श्रद्धालु चाहे पुरुष हो या महिलाएं मर्यादित वस्त्रों में ही मंदिर में दर्शन के लिए पहुंचे इस बोर्ड के माध्यम से जारी दिशा निर्देशों के अनुरूप अमर्यादित छोटे कपड़ों, बरमूडा, नाइट सूट, मिनिस्कर्ट, हाफ पैंट जैसे कपड़े पहन कर आने वालों को मंदिर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा और यदि ऐसे अमर्यादित वस्त्र पहनकर कोई आता भी है तो उसे आग्रह किया गया है कि वो मंदिर के बाहर से ही देव दर्शन करें।

(दिनेश पारीक)

ये खबर भी पढ़ें:-लड़की के ऊपर से निकली आधी ट्रेन, खरोंच तक नहीं आई, वीडियो में देखिये-कैसे छू कर निकल गई ‘मौत’

.