For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Baba Ramdev Mela 2024: 5 सितंबर से शुरू होगा लोक देवता बाबा रामदेव का मेला, प्रशासन ने किए ये बड़े बदलाव

07:03 PM Sep 01, 2024 IST | NR Manohar
baba ramdev mela 2024  5 सितंबर से शुरू होगा लोक देवता बाबा रामदेव का मेला  प्रशासन ने किए ये बड़े बदलाव
Advertisement

बाबा रामदेव का भादवा मेला विधिवत रूप से 5 सितंबर को शुरू होने वाला है. यात्री भार को देखते हुए श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मेला प्रशासन की तरफ से तीन लाइन को बढाकर 6 लाइन करने का निर्णय लिया हैं. प्रशासन द्वारा लाइन बढ़ाने को लेकर दुकानदार विरोध कर रहे हैं. दुकानदारों का कहना है कि तीन अतिरिक्त लाइन लगने से सड़क मार्ग की चौड़ाई और छोटी हो जाएगी इससे आवागमन करना मुश्किल होगा.

लाखों श्रद्धालुओ ने किए बाबा रामदेव के दर्शन

लोक देवता बाबा रामदेव के मेले से पहले ही रामदेवरा में भक्तों का हुजूम उमड़ रहा है. जानकारी के अनुसार अब तक 18 से 20 लाख लोग ने लोक देवता बाबा रामदेव की समाधि के दर्शन किए हैं. मेले की संपूर्ण व्यवस्था को लेकर खुद पुलिस उपाधीक्षक भवानी सिंह राठौड़ और कलेक्टर मॉनिटरिंग कर रहे हैं. व्यवस्थाओं के लिए 700 पुलिसकर्मियों को लगाया गया है.

पैसे लेकर यात्रियों को बीच लाइन में जाने दे रहे दुकानदार

जानकारी के अनुसार मुख्य समाधि स्थल से करनी द्वारा तक मुख्य सड़क मार्ग के दोनों तरफ प्रसाद की दुकानें लगाई गई है, जिसमें दुकानदार अपना फायदा देखते हुए यात्रियों को प्रसाद देकर या उनसे नकदी लेकर उनके बीच कतार में घुसा देते हैं जिससे व्यवस्थाएं लगातार लड़खड़ा रही है. ऐसे में पुलिस उपाधीक्षक भवानी सिंह राठौड़ ने इस व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए विशेष अभियान चलाया है.

पुलिस दुकानदारों पर कर रही करवाई

लोक देवता बाबा रामदेव जी के मेले में लाखों भक्त दूर-दूर से उनके दर्शन के लिए आते हैं. ऐसे में कुछ लोग पैसे देकर बीच लाइन में घुस जाने से पीछे लाइन में लगे भक्तो को बाबा के दीदार के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता है. इसको लेकर जो दुकानदार बीच कतारो में घुसा रहे थे उनके खिलाफ कार्रवाई करते हुए पुलिस ने उन्हें शांति भंग के आरोप में गिरफ्तार भी किया है. इसको लेकर दुकानदारों में भी हड़कंप मचा हुआ है. पुलिस प्रशासन की तरफ से लगातार ऐसी दुकानों को चिन्हित करके उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा रही है.

.