For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Ayodhya Ram Mandir: 'राम लला' की प्राण प्रतिष्ठा का शुभ मुहूर्त रहेगा 84 सेकेंड, घर बैठे ऐसे करें पूजन

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में प्रभु श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा 84 सेकेंड के शुभ मुहूर्त में होगी। ये मुहूर्त दोपहर 12 बजकर 29 मिनट 8 सेकेंड पर शुरू होकर 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकेंड तक रहेगा। अगर आप अयोध्या नहीं जा पाए हों तो अपने घर पर मंदिर में बैठकर राम नाम का जप करें।
10:45 AM Jan 22, 2024 IST | BHUP SINGH
ayodhya ram mandir   राम लला  की प्राण प्रतिष्ठा का शुभ मुहूर्त रहेगा 84 सेकेंड  घर बैठे ऐसे करें पूजन

Ayodhya Ram Mandir: रामजन्म भूमि अयोध्या में आज करीब 500 साल के लंबे इंतजार के बाद 'राम लला' की प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है। देश के कोने-कोने से गेस्ट राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के साक्षी बनने के लिए पहुंच रहे हैं। पूरे देश इस समय राममयी हो रहा है। 'राम लला' की प्राण प्रतिष्ठा शुभ मुहूर्त 12:29:08 से 12:30:32 के बीच 84 सेकेंड का शुभ मुहूर्त है। पीएम मोदी ने देशवासियों से अपील की थी कि जो 'राम लला' की प्राण प्रतिष्ठा पर जो लोग अयोध्या नहीं पहुंच पाए हैं वो अपने घर या मंदिरों में जाकर इसका महोत्सव का साक्षी बनें।

Advertisement

यह खबर भी पढ़ें:-‘राम आएंगे’… स्वागत में दीये जलेंगे, प्रभुमय होगी छोटी काशी

84 सेकेंड का है अभिजीत मुहूर्त, ऐसे करें पूजा

देश के जाने-माने पंडितों के मुताबिक, 'राम लला' की प्राण प्रतिष्ठा का अभिजीत मुहूर्त 84 सेंकेड का है जो लोग अयोध्या नहीं जा पा रहे हैं तो वो जहां भी है वहां राम का नाम ले, राम का भजन करे। राम शब्द ही हमारे यहां शाश्वत है। जो लोग अयोध्या नहीं पहुंच पा रहे हैं वो अपने घर या मंदिर में बैठकर राम राम नाम का जाप करें, राम से बड़ा कोई मंत्र नहीं है, कोई जाप नहीं है।

'राम लला' की प्राण प्रतिष्ठा पर करें इस मंत्र का जाप

राम से कोई और बड़ा मंत्र नहीं है, राम जिसमें है वही सबसे बड़ा मंत्र है। राम जो सब में समाया हुआ है, राम का मतलब है जो सबमें रामायण जीवकरण, हर जगह राम समाया हुआ है इसलिए राम नाम से ऊपर कोई और नहीं।

ये रहेगा पूजा का शुभ मुहूर्त

'राम लला' की प्राण प्रतिष्ठा अभिजीत मुहूर्त में होगी। अभिजीत मुहूर्त दोपहर 12 बजकर 29 मिनट 8 सेकंड से 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकंड के बीच 84 सेकेंड का है। इस मुहूर्त में धार्मिक क्रियाएं संपन्न की जाएंगी। प्राण प्रतिष्ठा की विधि दोपहर 12:20 बजे शुरू हो जाएगी। ये मुहूर्त काशी के विद्वान गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ ने निकाला है। यह कार्यक्रम पौष माह के द्वादशी तिथि (22 जनवरी 2024) को अभिजीत मुहूर्त, इंद्र योग, मृगशिरा नक्षत्र, मेष लग्न एवं वृश्चिक नवांश में होगा।

यह खबर भी पढ़ें:-माथे पर तिलक, हाथ में धनुष-बाण और चेहरे पर दिव्य मुस्कान….लो सामने आई रामलला की पहली तस्वीर

.