होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

Athletics Ranking : Neeraj Chopra ने किया बड़ा कारनामा, बने दुनिया के नंबर वन जैवलिन थ्रोअर

06:15 PM May 23, 2023 IST | Mukesh Kumar

Athletics Ranking : भारत के टोक्या ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता नीरजा चोपड़ा ने एक और बड़ा कारनामा कर दिया है। सोमवार को नवीनतम पुरुषों की भालाफेंक में टॉप पर पहुंच गए और विश्व एथलेटिक्स द्वारा जारी रैंकिंग में नए विश्व नंबर 1 बन गए। नीरज चोपड़ा 1455 अंकों के साथ ग्रेना के एंडरसन पीटर्स से 22 अंक आगे चल रहे थे। नीरज चोपड़ा 30 अगस्त 2022 से नंबर 2 की पोजीशन पर थे, लेकिन इस वीक मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन पीटर्स को पछाड़ दिया है।

यह खबर भी पढ़ेंं:- IPL 2023 : अर्जुन तेंदुलकर से लेकर जोफ्रा आर्चर तक, इन 5 खिलाड़ियों ने डाले सबसे महंगे ओवर

बता दें कि चेक गणराज्य के जैकब वडलेज्च 1410 अंकों के साथ तीसरे, जर्मनी के जूलियन वेबर 1385 अंकों के साथ चौथे और पाकिस्तान के अरशद नदीम 1306 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर हैं। नंबर 1 रैंकिंग चोपड़ा के लिए एक बढ़ावा के रूप में आयेगी, जो अगली बार 4 जून को नीदरलैंड में होने वाले एफबीके गेम्स 2023 में प्रतिस्पर्धा करेंगे। उन्होंने 13 जून को फिनलैंड के तुर्कू में पावो नूरमी गेम्स 2023 में भाग लेने की भी पुष्टि की।

नीरज चोपड़ा पिछले साल सितंबर से शानदार प्रदर्शन के आधार पर रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गए हैं, जब चोपड़ा ने ज्यूरिख में डायमंड लीग 2022 फाइनल जीता था, प्रतिष्ठित डायमंड लीग ट्रॉफी जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट बन गए। हालांकि, वह ज्यूरिख में जीत के बाद चोट की वजह से बाहर हो गया है। पुरुषों के भालाफेंक में भारतीय राष्ट्रीय रिकॉर्ड रखने वाले चोपड़ा ने इस साल 5 मई को सीजन-ओपनिंग दोहा डायमंड लीग में वापसी की और 88.67 मीटर की थ्रो के साथ पहले स्थान पर रहे। दोहा बैठक में एंडरसन पीटर्स 85.88 मीटर के साथ तीसरे नंबर पर है। चोपड़ा का शीर्ष पर पहुंचना अगले साल होने वाले पेरिस ओलंपिक से पहले उनकी शानदार फॉर्म का संकेत है।

इन भारतीय खिलाड़ियों ने रचा इतिहास

नीरज चोपड़ा के अलावा कई खिलाड़ियों ने भी भारत के का नाम रोशन किया है, वहीं दुनिया के 15वें नंबर के रोहित यादव और दुनिया के 17वें नंबर के डीपी मनु शीर्ष 20 में शामिल अन्य भारतीय भालाफेंक खिलाड़ी हैं। पुरुषों की 3000 मीटर स्टीपलचेज में भारत के अविनाश साबले शीर्ष 20 में हैं, मोरक्को के सौफियान ईएल बक्कली के नेतृत्व वाली रैंकिंग में 1286 अंकों के साथ 14वें स्थान पर हैं।

Next Article