होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

Asian Games 2023 : हरियाणवी खिलाड़ियों ने लहराया परचम, 7 गोल्ड सहित कुल जीत चुके हैं 21 मेडल

04:55 PM Oct 05, 2023 IST | Mukesh Kumar

Asian Games 2023 : चीन में चल रहे 19वें एशियन गेम्स का आज 11वां दिन है, आज का दिन भारतीय खिलाड़ियों के लिए शानदार रहा है। आज भारत के खाते में तीन गोल्ड मेडल आए है। वर्ल्ड चैंपियन और ओलिंपिक गोल्ड विजेता नीरज चोपड़ा ने जेवलिन थ्रो में अपना दबदबा कायम रखते हुए एशियाड में लगातार दूसरी बार गोल्ड जीता है। अब तक भारतीय खिलाड़ियों ने कुल 84 मेडल जीते हैं, इनमें 21 मेडल हरियाणा के खिलाड़ियों के नाम हैं। 7 गोल्ड, 3 सिल्वर और 11 ब्रॉन्ज मेडल लेकर हरियाणा के खिलाड़ी देश की पदक तालिका में काफी आगे बने हुए हैं।

एशियन गेम्स में भाला फेंक प्रतियोगिता में वर्ल्ड चैंपियन नीरज चोपड़ा ने भारत के लिए गोल्ड मेडल अपने नाम किया। उन्होंने इस सीजन के सर्वश्रेष्ठ 88.88 मीटर थ्रो के साथ गोल्ड मेडल जीता। निशानेबाजी में हरियाणा के खिलाड़ियों ने कमाल का प्रदर्शन किया है।

यह खबर भी पढ़ें:- ENG vs NZ WC 2023 : क्रिकेट के महाकुंभ का आगाज आज, इंग्लैंड का पुराना हिसाब चुकाने के इरादे से उतरेगी न्यूजीलैंड

10 मीटर एयर पिस्टल टीम इवेंट में फरीदाबाद के शिवा नरवाल ने गोल्ड मेडल जीता है, जबकि सरबजोत सिंह ने 10 मीटर पिस्टल टीम इवेंट में स्वर्ण पदक और मिक्स्ड में सिल्वर पदक हासिल किया। 25 मीटर रेपिड फायर पिस्टल में आदर्श सिंह ने टीम इवेंट में ब्रॉन्ज और अनीश भानवाला ने ब्रॉन्ज मेडल जीता है। वहीं 25 मीटर स्पोट्स पिस्टल में फरीदाबाद की रिदम सांगवान और झज्जर की मनु भाकर ने गोल्ड पर निशाना साधा है।

शूटिंग में ही 10 मीटर एयर पिस्टल में झज्जर की पलक ने व्यक्तिगत श्रेणी में गोल्ड और टीम इवेंट में सिल्वर हासिल किया है। इसी स्पर्धा में कुरुक्षेत्र की रमिता ने टीम इवेंट में सिल्वर और व्यक्तिगत श्रेणी में ब्रॉन्ज मेडल पर निशाना लगाया है। क्रिकेट में भी भारतीय महिला टीम ने भी गोलड पर कब्जा जमाया है, इस टीम में रोहतक की शैफाली वर्मा शामिल थीं। वहीं यमुनानगर के गांव शाहपुर के युवा खिलाड़ी परमिंदर सिंह ने रोइंग क्वाड्रपल स्कल में कांस्य पदक जीता। पंचकूला के आर्यन पाल सिंह घुमन ने पुरुषों की 3000 मीटर स्पीड स्केटिंग रिले रेस में कांस्य पदक जीता है। एथलेटिक्स में सोनीपत की सीमा पूनिया ने डिस्कस थ्रो में ब्रॉन्ज मेडल जबकि महिलाओं की 3000 मीटर स्टीपलचेज में फरीदाबाद की प्रीति लांबा ने कांस्य पदक अपने नाम किया।

प्रीति पंवार ने बॉक्सिंग में 54 किलोग्राम भार वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। वहीं परवीन हुड्डा ने 57 किलोग्राम भार वर्ग में ब्रॉन्ज पर कब्जा जमाया। साथ ही नरेंद्र बेरवाल ने बॉक्सिंग में 92 प्लस किलोग्राम भारवर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीता। कुश्ती में सुनील कुमार ने 87 किलो भार वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया।

Next Article