होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

Asia Cup 2023 : टीम इंडिया को इन 2 टीमों से खतरा, PAK, श्रीलंका, भारत को भी दे चुकी है मात, ये आंकड़े हैं गवाह

12:25 PM Aug 26, 2023 IST | Mukesh Kumar

पाकिस्तान और श्रीलंका की मेजबानी में 30 अगस्त से एशिया कप 2023 (Asia Cup 2023) का आगाज होने वाला है। इस टूर्नामेंट में सभी की नजरें भारत-पाकिस्तान के हाईवोल्टेज मुकाबले पर टिकी हुई है। हालांकि बांग्लादेश और अफगानिस्तान की टीम भी एशिया कप में बड़ा उल्टफेर कर सकती है।

Asia Cup 2023 : हाईब्रिड मॉडल पर पाकिस्तान और श्रीलंका की मेजबानी में एशिया कप 2023 का आगाज 30 अगस्त से शुरु हो रहा है। इस मुकाबले का फाइनल मुकाबला 17 सितंबर को खेला जायेगा। इस टूर्नामेंट में सबकी नजरें भारत-पाकिस्तान के हाईवोल्टेज मुकाबले पर टिकी हुई है। वहीं बांग्लादेश और अफगानिस्तान 1986 ओर 2014 से एशिया कप में भाग ले रहा है। दोनों ही टीम भले ही अबतक एशिया कप का खिताब नहीं जीत पाई होगी, लेकिन इस टूर्नामेंट में उसने बड़ी टीमों को धूल चटा दी है। बांग्लादेश ने एशिया कप के वनडे फॉर्मेट में भारत और पाकिस्तान जैसी बड़ी टीमों का हराया है। वहीं अफगानिस्तान की टीम भी बांग्लादेश और श्रीलंका को मात दे चुकी है। आइए जानते हैं कि यह कब हुआ?

यह खबर भी पढ़ें:- राजस्थान प्रीमियर लीग के फॉर्मेट में हुआ बड़ा बदलाव, RCA ने बीसीसीआई को नहीं सौंपी रिपोर्ट, जयपुर में होगा फाइनल

बांग्लादेश ने भारत को 5 विकेट से हराया
साल 2012 में एशिया कप में बांग्लादेश ने बड़ा उलटफेर करते हुए मीरपुर में भारत को 5 विकेट से हराया था। बता दें कि इस मुकाबले में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 290 रनों का लक्ष्य दिया था। वहीं लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश ने 49.2 ओवर में यह लक्ष्य हासिल कर लिया है। वहीं पाकिस्तान को 2018 के एशिया कप में बांग्लादेश ने करारी शिकस्त दी थी। इस मुकाबले में बांग्लादेश ने पहली बल्लेबाजी करते हुए 239 रनों पर ऑलआउट हो गई। वहीं छोटे लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान 50 ओवर में सिर्फ 200 रन ही बना सकी।

अफगानिस्तान भी कर चुकी है बड़ा उलटफेर
बता दें कि अफगानिस्तान की टीम ने पहली बार 2014 में एशिया कप में हिस्सा लिया था और डेब्यू मैच सीजन में बांग्लादेश को पटखनी दे दी। मैच में अफगानिस्तान टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट के नुकसान पर 254 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश की टीम 222 रन पर ही सिमट गई। इसके बाद एशिया कप 2018 में अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को हराया था। उस मुकाबले में अफगानिस्तान टीम ने 256 रनों का लक्ष्य दिया। जिसके जवाब में विपक्षी टीम 119 रनों पर सिमट गई।

बता दें कि बांग्लादेश ने एशिया कप के वनडे फॉर्मेट में 2 बार साल 2012 और 2018 में फाइनल मुकाबला खेला है, लेकिन अफगानिस्तान की टीम एकबार भी फाइनल में नहीं पहुंच पाई। बांग्लादेश ने इस टूर्नामेंट में अबतक 43 मैच खेले, जिसमें उसने 7 मैचों में जीत दर्ज की। वहीं अफगानिस्तान ने 9 मुकाबले खेले हैं जिसमें उसे 3 मैचों में विजय प्राप्त किया है।

Next Article