For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Asia Cup 2023 : टीम इंडिया के चयन में 4 बड़ी कमियां, कोई भी बांए हाथ का पेसर नहीं, नंबर-4 पर तीन दावेदार

01:01 PM Aug 22, 2023 IST | Mukesh Kumar
asia cup 2023   टीम इंडिया के चयन में 4 बड़ी कमियां  कोई भी बांए हाथ का पेसर नहीं  नंबर 4 पर तीन दावेदार

Asia Cup 2023 : बीसीसीआई ने एशिया कप 2023 के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर चुका है। रोहित शर्मा की अगुवाई में 17 सदस्यीय स्कवॉड चुना गया है। संजू सैमसन बैकअप विकटकीपर के रूप में चुने गए है, क्योंकि टीम में शामिल केएल राहुल अब भी चोट से पूरी तरह से नहीं उबरे हैं। यदि केएल राहुल इस मेगा टूर्नामेंट से बाहर हो गए तो उनकी जगह संजू सैमसन को स्क्वॉड में शामिल कर लिया जायेगा।

Advertisement

यह खबर भी पढ़ें:- Rishabh Pant comeback: 228 दिन बाद मौत को मात देकर मैदान पर लौटा यह धाकड़ बल्लेबाज, जड़ा हेलीकॉप्टर छक्का, देखें Video

केएल राहुल अगर अभी तक पूरी तरह से फिट नहीं हैं तो उन्हें टीम में चुनने का रिस्क क्यों लिया गया है? अगर नंबर-4 पोजिशन पर बैटिंग करने वाले श्रेयस अय्यर फिट हैं तो उनकी पोजिशन पर दो-दो खिलाड़ी क्यों हैं? जानकारी के लिए बता दें कि श्रीलंका की ज्यादातर पिचें स्पिन के लिए मददगार रहती हैं, बावजूद इसके टीम में एक भी लेग स्पिनर और ऑफ स्पिनर नहीं है। जबकि टीम में 6 तेज गेंदबाज रखे गए लेकिन इनमें एक भी लेफ्ट आर्मर नहीं है।

जानिए टीम इंडिया पॉसिबल प्लेइंग इलेवन
रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल/ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, शार्दूल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और कुलदीप यादव। बेंच- तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद शमी, अक्षर पटेल। रिजर्व- संजू सैमसन।

टीम इंडिया में 4 बड़ी कमियां

(1) KL राहुल नहीं खेलेंगे तो संजू सैमसन बैकअप में क्यों?

टीम इंडिया के मुख्य चयनकर्ता अजित अगरकर ने कहा है कि केएल राहुल अभी तक पूरी तरह से फिट नहीं है और वह एशिया कप के शुरुआती मैच मिस कर सकते हैं। वह वनडे में नंबर-5 पर बल्लेबाजी करते हैं, अगर केएल राहुल नहीं खेलते तो उनकी जगह ईशान किशन को मौका मिलेगा। वहीं संजू सेमसन बैकअप विकेटकीपर हैं, जो भारत के लिए 13 वनडे में से 10 बार नंबर-4 से नंबर-6 पर ही उतरे। इनमें उन्होंने 67 की औसत से 335 रन बनाए है, जिसमें 3 अर्धशतक शामिल हैं।

(2) नंबर-4 पोजिशन पर अय्यर फिट तो सूर्यकुमार और तिलक को मौका क्यों दिया?
श्रेयस अय्यर भारतीय टीम के लिए नंबर-4 पर बल्लेबाजी करते है, लेकिन कहा जा रहा है कि श्रेयस अय्यर फिट नहीं थे। इसीलिए टीम ने सूर्यकुमार यादव और संजू सैमसन को मौके दिया है। वहीं तिलक वर्मा के चयन को लेकर अजीत अगरकर ने कहा कि वह टीम में लेफ्ट बल्लेबाज को ट्राई करना चाहते हैं।

(3) स्पिनर को टीम इंडिया में जगह क्यों नहीं?
एशिया कप 2023 इस साल हाइब्रिड मॉडल पर पाकिस्तान और श्रीलंका में होगा। भारत के सभी मैच श्रीलंका में खेले जाने हैं, जहां की पिच सामान्य रूप से स्पिन को मददगार होती हैं। हालांकि 17 सदस्यीय भारतीय स्क्वॉड में 3 ही स्पिनर्स हैं। तीनों ही बाएं हाथ से बॉलिंग करते हैं।

(4) 6 तेज गेंदबाजों को जगह, लेकिन लेफ्ट आर्मर नहीं

भारतीय टीम में 4 तेज गेंदबाज के साथ 2 सीम बॉलिंग ऑलराउंडर्स भी हैं। मतलब टीम ने श्रीलंका की स्पिन पिचों के लिए 6 तेज गेंदबाजों का चयन किया, लेकिन इनमें एक भी लेफ्ट आर्म गेंदबाज नहीं है। जसप्रीत बुमराह, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, शार्दूल ठाकुर और हार्दिक पंड्या सभी बेहतरीन तेज गेंदबाज हैं।

.