For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

लाभार्थी संवाद : योजनाओं का क्रियान्वयन हमारी सरकार की पहली प्राथमिकता- सीएम अशोक गहलोत

02:00 PM Mar 30, 2023 IST | Jyoti sharma
लाभार्थी संवाद   योजनाओं का क्रियान्वयन हमारी सरकार की पहली प्राथमिकता  सीएम अशोक गहलोत

जयपुर। राजस्थान दिवस पर आयोजित लाभार्थी संवाद में लाभार्थियों से बातचीत कर अशोक गहलोत ने मीडिया से बातचीत की। उन्होंने यहां सरकारी योजनाओं को गिनाते हुए कहा कि आज मिडिल क्लास के लोग, गरीब लोग चिरंजीवी जैसी सरकारी योजना का लाभ उठा रह रहे हैं। कई लोगों ने मुझसे चिरंजीवी को लेकर बात की।

Advertisement

सभी मिलकर योजनाएं घर-घर तक पहुंचाएं

सीएम ने कहा कि हम जो योजनाएं बनाते हैं वो जनता के पैसे से जनता के लिए ही बनाते हैं। यह सरकार का पैसा नहीं है। इसलिए सरकार की योजनाओं का सभी को लाभ उठाना चाहिए।अगर कहीं किसी को कोई परेशानी है, शिकायत है या कोई सवाल है तो आप 181 पर दर्ज कराईए। एक हजार लोग इस केन्द्र पर बैठकर समस्या सुनेंगे आपकी।

सीएम ने कहा कि हम यह चाहते हैं कि सरकार की फ्लैगशिप योजनाएं लोगों तक पहुंचे, उन्हें सोशल सिक्योरिटी का लाभ मिले, इसलिए पत्रकारों, सोशल एक्टिविस्ट सभी को साथ मिलकर सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं को, अच्छी योजनाओं को घर-घर तक पहुंचाना है ताकि इन योजनाओं का प्रचार-प्रसार हो सके लोग इसका लाभ उठा सकें।

योजना को जमीन पर उतारना पहली प्राथमिकता

सीएम गहलोत ने कहा कि योजनाओं का क्रियान्वयन हमारी सरकार की पहली प्राथमिकता है। अभी जो हम बजट लेकर आए, बजट के बाद हमने मीटिंग बुलाई। कई उच्च अधिकारियों के साथ हमने बैठक की। जो योजनाएं या जो घोषणाएं हमने की, उसको धरातल पर उतारने के लिए चर्चा की ।आज अंग्रेजी स्कूल में 2 लाख बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। आप सोचिए मिडिल क्लास का बच्चा या फिर गरीब परिवार का बच्चा अगर अंग्रेजी स्कूल में कैसे पढ़े, कैसे उसका परिवार 1 लाख रुपए की फीस भरेंगे। यह हमारी अच्छी पहल है तमाम योजनाएं धीरे-धीरे लोगों तक पहुंच रही हैं।

उड़ान योजना से महिला सशक्तिकरण

लोगों को भी यह लग रहा है कि हां, यह योजना हमारे काम आ रही हैं, हमें इसमें शामिल हो जाना चाहिए। महिला सशक्तिकरण को लेकर सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि उड़ान योजना महिला सशक्तिकरण का ही एक क्रांतिकारी कदम है। इस योजना के बारे में लोग जागरूक हो रहे हैं। हमारा कहना है कि महिलाएं जो इस मुद्दे पर बात करने में अभी भी संकोच करती हैं, इस संकोच के चलते ही गंभीर बीमारियों से ग्रसित हो जाती है, बांझ हो जाती हैं। कैंसर तक हो जाता है उन्हें। तो हमें उनसे कहना चाहते कि आप संकोच छोड़ो, आगे आओ। महिलाओं के हित में बात करो, महिलाओं को सुरक्षित करना हमारी सरकार की प्राथमिकता में आता है।

.