होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

'आज आप जो प्रधानमंत्री बन कर बैठे हो, 75 साल में लोकतंत्र की मजबूती का नतीजा', केंद्र पर जमकर गरजे CM गहलोत

12:28 PM Mar 28, 2023 IST | Jyoti sharma

बीकानेर। सीएम अशोक गहलोत आज बीकानेर और जोधपुर के दौरे पर हैं। इसके तहत वे बीकानेर में राजकीय डूंगर कॉलेज के छात्रसंघ उद्घाटन समारोह में शामिल हुए। यहां उन्होंने कार्यक्रम का शुभारंभ किया और छात्रसंघ का उद्घाटन किया। उन्होंने छात्रों को संबोधित भी किया। संबोधन के बाद सीएम को सम्मान प्रतीक देकर सम्मानित भी किया गया।

बजट का किया जिक्र

CM अशोक गहलोत ने कहा कि आज देश में क्या हो रहा है आपको पता होना चाहिए। हमारी सरकार शिक्षा, स्वास्थ्य पर फोकस कर रही है। इंटरनेट के जरिए हम हमारी योजनाओं को अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति तक पहुंचा रहे हैं। हमारी सरकार ने छात्र-छात्राओं, युवाओं, बच्चों के लिए अलग से बजट पेश किया था। जिसमें उनके शिक्षा के लिए कई सारे प्रावधान किए गए हैं। हमने एलकेजी से लेकर 12वीं तक फ्री कोचिंग की व्यवस्था की है। हम 500 बच्चों को हर साल हायर एजुकेशन के लिए विदेश भेजते हैं। राजस्थान के बच्चे भी अंग्रेजी में आगे बढ़ पाए इसके लिए गांव-गांव में अंग्रेजी मीडियम के स्कूल खोले जा रहे हैं। पेपरलीक पर हमने शिकंजा कसा है। हमने कानून बनाया है। आरोपियों को जेल भेजा गया है उनके संपत्ति को कुर्क किया गया है, नष्ट किया गया है।

देश में आए राइट टू सोशल सिक्योरिटी

अशोक गहलोत ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि जिस तरह से कांग्रेस की यूपीए सरकार में राइट टू एजुकेशन आया, राइट टू फूड आया, राइट टू इनफार्मेशन आया, यह सब क्रांतिकारी कदम थे। उसी तरह राजस्थान में हम सोशल सिक्योरिटी एक्ट लेकर आए हैं। जिसमें गरीब मजदूरों को या दूसरे काम करने वालों को उनके बुढ़ापे पर एक निश्चित पेंशन मिलेगी। मैंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सोशल सिक्योरिटी को नेशनल एक्ट बनाने की मांग की है कि राइट टू सोशल सिक्योरिटी एक्ट लाया जाए। जिससे पूरे देश के गरीबों का उनके बुढ़ापे में भला हो सके। आखिर उनका ध्यान सरकार नहीं रखेगी तो कौन रखेगा लेकिन सरकार तो इस तरफ ध्यान ही नहीं दे रही है।

लोकतंत्र का मुखौटा पहन आज लोग सरकार बनाने को बैठे

सीएम अशोक गहलोत ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि आज देश में माहौल ऐसा हो गया है कि लोकतंत्र का मुखौटा पहनकर लोग सरकार बनाने में जुट गए हैं। सरकार बना लेते हैं, प्रधानमंत्री बन गए, नेता बन गए, मंत्री बन गए उसके बाद सब भूल जाते हैं लेकिन मैं कह दूं कि यह जो 75 साल में लोकतंत्र मजबूत हुआ है इसलिए आप प्रधानमंत्री बन कर आज बैठे हो और आप कहते हो कि इन 75 सालों में क्या हुआ है? आपका प्रधानमंत्री बनना ही इसका नतीजा है कि 75 साल में क्या हुआ है।

जिसका परिवार देश के लिए शहीद..उसकी सदस्यता समाप्त कर दी

सीएम गहलोत ने आगे कहा कि राहुल गांधी जिनका पूरा परिवार उनके पिता, उनकी दादी देश के लिए शहीद हो गईं। उनकी आज इन भाजपा वालों ने लोकसभा से सदस्यता रद्द कर दी। सजा दे दी। उन्होंने अडाणी का मामला उठाया, तो पता नहीं कौन सा मुद्दा लाकर उनको सजा दिलवा दी। राजनीतिक भाषण देना क्या कोई गुनाह होता है? क्या पहले कभी राजनीतिक भाषण नहीं दिए जाते थे? आज हालात ऐसे हो गए हैं कि अगर राहुल गांधी अडाणी-मोदी के रिश्ते पर सवाल पूछते हैं तो उन्हें संसद में बोलने तक नहीं दिया जाता।

भारत जोड़ो के जलजले से घबरा गए हैं सब

यह जो भारत जोड़ो यात्रा का जलजला आया था। इससे यह भाजपा डर गई है, घबरा गई है। आज के टाइम पर देश कहां जा रहा है, कहां जाएगा यह कोई नहीं जानता है। केंद्र सरकार आज ED और केंद्रीय एजेंसियों का भरपूर दुरुपयोग कर रही है। जिस पर सुप्रीम कोर्ट ने भी आपत्ति जताई थी। सुप्रीम कोर्ट ने यहां तक कह दिया था कि अब आप चुनाव आयुक्त नहीं नियुक्त कर पाएंगे। चुनाव आयुक्त अब हम नियुक्त करेंगे। ऐसा उन्होंने इसलिए किया क्योंकि वह देख रही है कि केंद्र सरकार क्या हरकतें कर रही है। जो सही नहीं है। देश में लोकतंत्र है। कौन सी बात गरीब हित में है कौन सी बात जनता के हित में है, जो पार्टी जनता के हितों को लेकर फैसला करती है. पार्टी को उसे चुनना चाहिए ना कि विरोध के रूप में विरोध करना चाहिए।

इस तरह मैं कांग्रेस में आया था

सीएम ने कहा कि हम यहां विचारधारा की बात करते हैं। विचारधारा जिसकी जैसी होगी वह उसी पार्टी में जाएगा। मैं अगर अपनी बात कहूं तो पहले एनएसयूआई के अध्यक्ष था। मैं कांग्रेस में कैसे आया उसकी बात मैं आपको बताता हूं। जब मैं एनएसयूआई में था तो उस समय देश के 14-14 बैंक के मालिक टाटा, बिड़ला होते थे। तब सरकार उनकी मालिक नहीं होती थी। तब हालात ऐसे थे कि बैंक सिर्फ उनके लिए थी कि कार में आओ, जिसके पास सूटकेस है, वही अंदर जा सकता था। बैंक में गरीब तो बेचारे आसपास भी फटक नहीं पाते थे।

लेकिन इंदिरा गांधी के एक झटके में लिया गया कदम एक क्रांतिकारी कदम साबित हुआ। उन्होंने राजा महाराजाओं के प्री विपर्स समाप्त कर दिए थे। तब उस समय की प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने इन 14 बैंकों को राष्ट्रीयकृत कर दिया। सीएम गहलोत ने आगे कहा कि इस कदम के लिए उस समय CPI और CPM ने इंदिरा गांधी को धन्यवाद देने के लिए हस्ताक्षर अभियान चलाया था। तो उस वक्त से CPI-CPM के लोग कॉलेज में आए थे। तो मैंने भी उसमें साइन कर दिया और उसी वक्त में इंदिरा गांधी का भक्त बन गया और कांग्रेसी बन गया। तो बात यहां विचारधारा की है, यहां पर यह है कि जनता के बारे में कौन सोचता है। हम तो उसी के साथ रहेंगे। कौन सा फैसला देश हित में है, पार्टी उस हिसाब से डिसाइड कर देनी चाहिए।

ये की घोषणा

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने संबोधन में ही डूंगर राजकीय उच्च विद्यालय में 30 क्लासेस बनाने की घोषणा की। साथ में यह भी कहा है कि यहां ऑडिटोरियम बनेगा, हमें भी यहां आने का मौका मिलेगा, बोलने का मौका मिलेगा। उन्होंने कहा कि आपने जो चुनाव किया है, सही चुनाव किया है। आप के नेता को वह गांधीवादी बनना चाहते हैं उनके भाषण को मैंने सुना। इन्हें तो मैं गांधीवादी बना दूंगा। हम जयपुर में महात्मा गांधी के नाम से एक म्यूजियम खोल रहे हैं। एक हम कॉलेज खोल रहे हैं। जहां से सोशल वर्कर बनकर लोग निकलेंगे।

इस कार्यक्रम में पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा, शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला और प्रदेश प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा भी मौजूद रहे। इन्होंने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। उन्होंने NSUI नेता रामनिवास कूकना के संबोधन को भी सराहा।

Next Article