For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

क्या आपके चेहरे पर भी हो रहे हैं दाने? तो जल्द ही करवाएं जांच वरना ले सकता है कैंसर का रूप

04:05 PM May 04, 2023 IST | Prasidhi
क्या आपके चेहरे पर भी हो रहे हैं दाने  तो जल्द ही करवाएं जांच वरना ले सकता है कैंसर का रूप

चेहरे पर दाग-धब्बे होना आम बात है, अक्सर इन दागों पर हम ध्यान नहीं देते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आपके चेहरे पर होने वाले ये मामूली से दाग धब्बे कैंसर का रूप भी ले सकते हैं। जी हां, हाल ही में ओरेगन हेल्थ एंड साइंस यूनिवर्सिटी (ओएचएसयू) के स्किन एक्सपर्टस की एक टीम ने हाल ही में एक महिला की स्किन में दुनिया के सबसे छोटे कैंसर का पता लगाया है। दरअसल, एक महीला की आंखों के नीचे से 0.65 मिलीमीटर या 0.025 इंच बड़ा कैसर मिला है। आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला।

Advertisement

ऐसे पता चला कैसर का

क्रिस्टी स्टैट्स अपने आंखों के नीचे होने डेवलपमेंट से काफी परेशान थी। कई डॉक्टरों को दिखाने के बाद भी उनके आंखों के नीचे स्किन बढ़ रही थी। जिसके बाद क्रिस्टी स्टैट्स ने बड़ी मुश्किल से ओएचएसयू स्कूल ऑफ मेडिसिन में त्वचा विज्ञान के सहायक प्रोफेसर डॉ अलेक्जेंडर विटकोव्स्की के साथ अप्वाइंटमेंट लिया। इसके बाद जो इन्हें पता चला वो काफी हैरान जनक था। काफी जांचों और हाई टैक टैकनोलोजी के जरिए इस बात का पता लगाया कि, क्रिस्टी की त्वचा पर कैंसर बढ़ रहा है।

दर्ज हुआ गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम

सबसे छोटे त्वचा कैंसर का पता लगाने के लिए डॉ विटकोव्स्की को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड का खिताब मिला है। इस कैंसर में खास बात ये रही कि, मरीज की स्किन काटने की जरूरत नहीं पड़ी थी। कि त्वचा विशेषज्ञ क्रिस्टी स्टैट ने पहले ही कैंसर की पहचान कर ली थी। इसका पता लगाने के लिए उन्होंने गैर-इनवेसिव तकनीक का उपयोग किया गया था।

.