For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

क्या आप भी हैं पीठ पर हो रहे निशानों से परेशान? ये घरेलू नुस्खें करेंगे समाधान

05:13 PM May 17, 2023 IST | Prasidhi
क्या आप भी हैं पीठ पर हो रहे निशानों से परेशान  ये घरेलू नुस्खें करेंगे समाधान

गर्मी में त्वचा काफी सेंसेटिव हो जाती है। इस सेंसेविटी के चलते हमारी त्वचा पर काफी इंफेक्शन हो जाता है। वहीं इसका सबसे ज्यादा असर हमारी पीठ पर देखने को मिलता है। गर्मी से हाल ऐसा हो जाता है कि, पीठ पर दाने होने लगते हैं साथ ही दर्द और खुजली भी होने लगती है। इस वजह से शरीर पर निशान पड़ने लगते हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि, इस गर्मी आप अपनी त्वचा का कैसे ख्याल रख सकते हैं।

Advertisement

शहद और एलोवेरा

अगर आप भी पीठ पर पड़े निशानों से परेशान हैं तो शहद और एलोवेरा का उयोग कर सकते हैं। एलोवेरा में ऐसे गुण होते हैं जो आपकी त्वचा से संबंधित सारी परेशानियों को दूर कर सकता है। इस घरेलू नुस्खे से आपकी त्वचा नरिश भी रहेगी।

बेकिंग सोडा

पीठ के दाने और निशान हटाने के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है नहाने के पानी में बेकिंग सोडा मिलाना। इसके लिए आपको बस अपने नहाने के पानी में बेकिंग सोडा मिलाना है। साद रहे इस नुस्खे को केवल हफ्ते में 2 ही बार आजमाएं। क्योंकि इसके ज्यादा इस्तेमाल से आपको ड्राइनेस की समस्या हो सकती है।

टी ट्री ऑयल

पीठ के दानों को खत्म करने के लिए टी ट्री ऑयल भी काम की चीज साबित हो सकती है। इस तेल के गुण स्किन को रिपयेर करने में मदद करते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि आपको किसी भी रेगुलर ऑयल में इसकी कुछ बूंदें डालकर मसाज करनी है।

नीम का पेस्ट

आपकी पीठ पर भी अगर गर्मी के चलते निशान पड़ रहे हैं तो इनके लिए आप नीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। नीम के एंटी बैक्टीरियल, एंटी सेप्टिक और दूसरे आयुर्वेदिक गुण होते हैं और पेट से लेकर त्वचा कई समस्याओं को खत्म कर सकते हैं।

.