होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

कहीं आप भी तो नहीं हो रहे Overeating के शिकार, जाने क्या है इस बीमारी की वजह

12:52 PM Mar 22, 2023 IST | Prasidhi

अपने आस-पास हमने अक्सर ऐसे लोग देखें हैं जो अपने मूड को खाने से ही जाहिर करते हैं। चाहे वो खुश हो या दुखी वो हमेशा खाने के बारे में ही सोचते हैं। लेकिन आप भी अगर खाने के बाद भी भूख महसूस करते हैं तो ये कोई आम बात नहीं है। अगर आपका शरीर लगातार खाने की मांग कर रहा है तो आपके शरीर को ओवरइटिंग(Overeating) की वजह से कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। कभी-कभी ज्यादा खाना आम बात है, लेकिन हर समय ज्यादा खाना आपकी सेहत के लिए हानिकाराक साबित हो सकता है। इसे प्रबंधित करने के लिए आपको अपने ट्रिगर्स के बारे में पता होना चाहिए, जिसके चलते आपके साथ ऐसा होता है। आइए जानते हैं कि, ओवरइटिंग के क्या कारण हैं।

हार्मोन्स कर रहे हैं परेशान

आपकी बॉडी में हार्मोन इंबैलेंस भी भूख लगने का एक मुख्य कारण हो सकता है। इंबैलेंस के दौरान हमारे हार्मोन ऐसे एंजाइम रिलीज कर सकता है, जोकि भूख बढ़ाने वाले होते हैं। इसमें घ्रेलिन हार्मोन नार्मल है। इस वजह से मोटापे के साथ-साथ आपको कई और बीमारियां भी हो सकती हैं।

हो रही है पोषण की कमी

कई बार ऐसा होता है कि, हमें कभी चॉकलेट तो कभी पनीर खाने की इच्छा होती है। लेकिन अचानक से ऐसी इच्छा होना अपने लिए खतरे की घंटी हो सकता है। प्रोटीन, विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्वों की कमी होने पर बार बार भूख लगने की शिकायत देखने को मिलती है।

ज्यादा स्ट्रेस से लगती है भूख

यदि आप बहुत तनाव में रहते हैं तो आपको भूख लग सकती है। तनाव में अक्सर व्यक्ति अधिक कैलोरी का खाना खाता है। इससे हाल ये होता है कि, भूख में व्यक्ति उलटा सीधा खाने लगता है। यदि इस तरह की हैबिट विकसित हो रही है तो इससे बचना चाहिए।

शराब बढ़ा देगी ओवरइटिंग(Overeating)

शराब सेहत के लिए हर तरह से हानिकारक है। ज्यादा शराब आपकी भूख भी बढ़ा सकती है। इससे होता ये है कि आप कुछ भी खाना चालू कर देते हैं। ड्रिंक्स के बाद नमकीन चीजें, प्रोसेस्ड फूडस या फैटी स्नैक्स खाने का मन करता है। ऐसे लोग जल्दी ही मोटापे के शिकार हो जाते हैं।

Next Article