होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

आपके फोन के ये ऐप्स चुरा रहे हैं आपके पासवर्ड, लूट लेते हैं बैंक खाता भी, आज ही इन्हें हटा दें

09:31 AM Dec 11, 2022 IST | Sunil Sharma

इन दिनों मार्केट में ऐसे बहुत से ऐप हैं जो यूजर्स को बिना कुछ किए मोटा पैसा कमाने का अवसर दे रहे हैं। यदि आपके फोन में भी ऐसे ऐप इंस्टॉल हैं तो सावधान हो जाएं। ये ऐप न केवल आपके पासवर्ड चुरा सकते हैं बल्कि आपके बैंक खाते में भी सेंध लगा सकते हैं। जी हां, अभी एक ऐसा ही केस सामने आया है। वर्ल्ड की फेमस सिक्योरिटी फर्म डॉ. वेब एंटीवायरस ने कुछ ऐसे ऐप्स सर्च किए हैं जो मैलवेयर से बने हुए हैं।

ये सभी ऐप गूगल प्ले स्टोर या एप्पल स्टोर पर उपलब्ध नहीं हैं। परन्तु इन्हें दूसरी जगह से फोन में इंस्टॉल किया जा सकता है। इनमें से कई ऐप तो अब तक 20 लाख से भी ज्यादा बार इंस्टॉल हो चुके हैं। ऐसा ही एक ऐप है TubeBox, यह ऐप अब तक 10 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड हो चुका है। यह यूजर्स को वीडियो और विज्ञापन देखने के बदले पैसा देने का ऑफर देता है। बहुत से यूजर इस ऑफर को मानने के लिए इसे इंस्टॉल कर लेते हैं।

एक बार ऐप इंस्टॉल होने के बाद यह यूजर्स की सारी डिटेल्स को चुरा कर हैकर्स और स्पैमर्स को भेजना शुरु कर देता है। यही नहीं यह ऐप विज्ञापन देखने से होने वाली कमाई भी पूरी तरह से यूजर को नहीं देता है बल्कि वह भी स्कैमर्स के पास जाती है। डॉ. वेब एंटीवायरस ने इस ऐप और ऐसे ही दूसरे ऐप्स पर लंबे समय तक निगरानी रखी और इस धोखाधड़ी का भांडाफोड़ किया।

दर्जनों ऐप्स कर रहे हैं इस तरह की धोखाधड़ी

सिक्योरिटी फर्म्स के अनुसार ट्यूबबॉक्स अकेला ऐसा ऐप नहीं है जो इस तरह के काम कर रहा है। इस वक्त दर्जनों ऐसे ऐप्स हैं जो इसी तरीके से काम कर रहे हैं। ये यूजर को वीडियो या विज्ञापन देखने के बदले में क्रिप्टो करेंसी या कैश देने का ऑफऱ देते हैं। जब यूजर इन्हें इंस्टॉल कर लेता है तो फिर वे उस फोन से जुड़ी सारी डिटेल्स स्कैमर्स को भेजने लगते हैं और कई बार यूजर के बैंक खातों से भी पैसा उड़ा लेते हैं।

Next Article