होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

रविंद्र सिंह भाटी की जीत के चर्चे अमरीका तक पहुंचे, USA सांसद ने लिखी दिल छू लेने वाली बात…

05:16 PM Dec 12, 2023 IST | Sanjay Raiswal

MLA Ravindra Singh Bhati: राजस्थान के विधानसभा चुनावों में बाड़मेर जिले की शिव विधानसभा सीट से चुनाव जीतकर विधायक बने रविंद्र सिंह भाटी ने सभी ने चौंका दिया। शिव विधानसभा सीट से निर्दलीय चुनाव जीतकर रविंद्र सिंह भाटी छात्र राजनीति से अब मुख्यधारा की राजनीति में आ गए है। उनकी जीत के चर्चे अब अमरीका तक पहुंच गए हैं। दरअसल, अमरीकी संसद (कांग्रेस) के सांसद थानेदार ने ईमेल कर जरिए रविंद्र सिंह भाटी को जीत की बधाई का पत्र भेजा है। इसमें लिखा गया है कि रविंद्र सिंह भाटी कम उम्र में शिव विधानसभा निर्वाचित विधायक बने है, जो युवाओं के लिए प्ररेणा हैं।

अमरीकी सांसद ने लिखा है कि रविंद्र सिंह भाटी का अटूट जुनून राष्ट्रीय दलों की संबद्धता को पार कर चमकता हुआ नजर आ रहा है। इस तरह युवाओं की लोकतंत्र के उत्सव में सक्रियता आधुनिकीकरण में योगदान के लिए प्रोत्साहित कर रही है। लिखा कि अमेरिकी संसद भाटी की सेवा के प्रति अटूट समर्पण के लिए सम्मानित करेगी। वहीं शिव विधायक रविंद्र सिंह भाटी ने एक्स पर ट्वीट कर अमेरिकी सांसद थानेदार का आभार व्यक्त किया है।

बता दें कि रव‍िन्‍द्र स‍िंह भाटी छात्र नेता हैं और वह चुनावों से पहले बीजेपी में शामिल हो गए थे। जब पार्टी ने स्वरूप सिंह को टिकट दिया तो पार्टी में शाम‍िल होने के 9 द‍िन बाद ही उन्होंने बगावत कर दी और निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा। रविंद्र सिंह भाटी जोधपुर स्थित जय नारायण विश्वविद्यालय के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष हैं। साल 2019 में रविंद्र सिंह भाटी चाहते थे कि उन्होंने भारतीय जनता पार्टी की छात्र यूनिट अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) की तरफ से टिकट दिया जाए, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। इसके बाद भाटी ने साल 2019 में निर्दलीय चुनाव लड़ा और 1294 वोटों से जीत गए। जोधपुर यूनिवर्सिटी में 57 साल बाद ऐसा देखने को मिला जब किसी निर्दलीय प्रत्याशी ने छात्रसंघ का चुनाव जीता। बता दें कि बिना किसी राजनीतिक सहारे भाटी ने अपना नाम छात्र संघ में बनाया।

भाटी ने कांग्रेस और भाजपा प्रत्याशी को हराया…

बता दें कि शिव विधानसभा क्षेत्र से रव‍िन्‍द्र स‍िंह भाटी ने निर्दलीय चुनाव लड़ा था। उन्होंने कांग्रेस और बीजेपी दोनों प्रत्याशियों को भारी मतों से हराया था। कांग्रेस प्रत्याशी अमीन खान तीसरे नंबर रहे थे। वहीं चौथे नंबर पर भाजपा प्रत्याशी स्वरूप सिंह खेरा को 56,675 वोटों के अंतर से हराकर जीत दर्ज की है। रव‍िन्‍द्र स‍िंह भाटी को कुल 79495 वोट मिले, जबकि दूसरे नंबर पर निर्दलीय फतेह खान को 75,545 वोट मिले। इस सीट से 9 प्रत्याशी मैदान में थे। शिव विधानसभा क्षेत्र में 25 नवंबर को मतदान हुआ था। मतदान का प्रतिशत 81.95 फीसदी रहा।

बाड़मेर में जन्मे भाटी ने उदयपुर-जोधपुर में की पढ़ाई…

रवींद्र सिंह भाटी का जन्म बाड़मेर जिले के गड़रारोड पंचायत समिति के दुधोड़ा गांव में राजपूत परिवार में हुआ था। उनके पिता शैतान सिंह भाटी शिक्षक है और मां अशोक कंवर गृहिणी हैं। उनकी पत्नी का नाम धनिष्ठा कंवर है। रवींद्र भाटी ने शुरूआती पढ़ाई बाड़मेर की। उन्होंने उदयपुर के मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय से विधि में स्नातक किया। इसके बाद जोधपुर के जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय से एलएलबी किया।

Next Article