होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

किसी फिल्म से कम नहीं सचिन पायलट की लव स्टोरी, कॉलेज में मिली सारा…हर चुनौती का सामना कर रचाई शादी

05:39 PM Oct 31, 2023 IST | Sanjay Raiswal

जयपुर। राजस्थान में विधानसभा चुनाव में एक महीने से भी कम समय बचा है। विधानसभा चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे कांग्रेस के दिग्गज नेता सचिन पायलट एक बार फिर चर्चाओं में आ गए है। दरअसल, राजस्थान के पूर्व डिप्टी सीएम और कांग्रेस कार्य समिति सदस्य सचिन पायलट अपनी शादी को लेकर ने अब पत्नी सारा पायलट से अलग हो चुके हैं। सचिन पायलट और सारा पायलट के बीच तलाक हो चुका है। पायलट के चुनावी एफिडेविट से इसका खुलासा हुआ है।

सचिन पायलट ने नामांकन में लिखा 'तलाकशुदा'

सचिन पायलट टोंक विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में नामांकन भरने के बाद दिए एफिडेविट में पत्नी के नाम के आगे 'तलाकशुदा' लिखा है। बता दें कि सचिन पायलट के दोनों बच्चे उनके पास हैं। पायलट ने एफिडेविट में डिपेंडेंट के तौर पर दोनों बच्चों (आरन पायलट और विहान पायलट) के नाम लिखे हैं। पिछले विधानसभा चुनाव (नवंबर 2018) में दिए एफिडेविट में सचिन पायलट ने पत्नी के नाम के कॉलम में सारा पायलट का नाम लिखा था। इस बार पत्नी के नाम के कॉलम में 'तलाकशुदा' लिखा है। हालांकि अभी यह साफ नहीं हुआ है कि सचिन पायलट का तलाक कब हुआ? सचिन पायलट के तलाक की खबरें जितनी अब चर्चाओं में है। उससे कहीं ज्यादा सचिन पायलट और सारा पायलट की लव स्टोरी काफी दिलचस्प है।

फिल्मी कहानी से कम नहीं दोनों की लव स्टोरी...

सचिन पायलट और सारा अब्दुल्ला की लव स्टोरी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है। सचिन पायलट ने 26 साल की उम्र में 2004 में लोकसभा चुनाव के लिए चुने गए। इस चुनाव से पहले जनवरी 2004 में ही सचिन ने सारा अब्दुल्ला से शादी कर ली थी। दोनों ने लव मैरिज की थी। दरअसल, सचिन हिंदू परिवार से थे, जबकि सारा मुस्लिम परिवार से थीं। ऐसे में सारा अब्दुल्ला का परिवार दोनों के इस रिश्ते से खुश नहीं था। इस अंतरधार्मिक शादी को सारा के परिवार ने पहले मान्यता नहीं दी थी। बाद में सब ठीक हो गया।

कैसे शुरू हुई लव-स्टोरी…

बता दें कि सारा अब्दुल्ला जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला की बेटी और उमर अब्दुल्ला की बहन हैं। सचिन और सारा की मुलाकात अमेरिका की पेंसिलवानिया यूनिवर्सिटी के व्हॉर्टन स्कूल में पढ़ाई के दौरान हुई। बाद में दोनों की यह मुलाकात प्यार में बदल गई। पढ़ाई पूरी होने के बाद सचिन पायलट दिल्ली लौट आए थे और सारा पढ़ाई पूरी करने के लिए अमेरिका में ही रहीं। इस दूरी के बाद भी दोनों के बीच का प्यार बढ़ता ही गया। दोनों ई-मेल और फोन से रोजाना एक दूसरे से बात करते थे।

तीन साल चले रिलेशनशिप के बाद हुई शादी…

करीब तीन साल तक एक-दूसरे को डेट करने के बाद दोनों ने अपने रिश्ते के बारे में परिवार को बताने का फैसला लिया। लेकिन ये इतना आसान नहीं था। दोनों के प्यार के बीच मजहब दीवार बनकर खड़ी हो गई थी। फिल्मों की तरह ही असल जिंदगी में भी दोनों को अपने प्यार को अंजाम तक पहुंचाने में काफी मशक्कत करनी पड़ी थी। कहा जाता है कि सारा कई दिनों तक रोती रहीं और अपने पिता को मनाने का प्रयास करती रहीं, लेकिन फिर भी उनके पिता नहीं माने। आखिर सचिन ने अपने परिवार को किसी तरह इस शादी के लिए तैयार किया, लेकिन सारा अब्दुल्ला का परिवार इस रिश्ते के बिल्कुल ही खिलाफ था।

शादी में सारा के परिवार से कोई नहीं आया…

आखिरकार सचिन और सारा ने जनवरी 2004 में शादी कर ली। शादी में अब्दुल्ला परिवार का कोई सदस्य शामिल नहीं हुआ। सचिन को अपने परिवार का पूरा सपोर्ट मिला, लेकिन समय बीतने के साथ ही अब्दुल्ला परिवार ने इस रिश्ते को स्वीकार कर लिया। आज सचिन और सारा दो बच्चों के मात-पिता हैं।

Next Article