होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

शरीर के लिए किसी दवा से कम नहीं है बादाम की चाय जाने क्या-क्या है इसके फायदे

05:23 PM Jul 09, 2023 IST | Prasidhi

चाय पीना तो हम सबको पसंद होता है। किसी को अदरक वाली तो किसी को लौंग वाली, लेकिन क्या आपने कभी बादाम चाय का नाम सुना है? जी हां वही बादाम जिन्हें आप अपने दिमाग की शक्ति बढ़ाने के लिए खाते हैं। इन बादाम की चाय से आपके शरीर को काफी फायदा पहुंच सकता है। चलिए जानते हैं कि, क्या है इस चाय को बनाने के फायदे और कैसे बनाए इस चाय को।

पोषण से है भरपूर

बादाम में प्रोटीन, विटामिन ई, विटामिन बी2, फोलिक एसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, और ऑमेगा-3 फैटी एसिड्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। बादाम की चाय इन पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत होती है और आपके शारीरिक स्वास्थ्य को संवारने में मदद करती है।

दिमाग की सेहत का रखे ख्याल

बादाम में नेचुरली मौजूद विटामिन ई और विटामिन बी12 दिमागी सेहत के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। इसे नियमित रूप से सेवन करने से मस्तिष्क की कार्यक्षमता और मेमोरी में सुधार हो सकता है।

ताकत और ऊर्जा का है अच्छा स्त्रोत

बादाम की चाय में मौजूद कैफीन और अन्य माध्यमिक उत्पादक आपको ताजगी और ऊर्जा प्रदान कर सकते हैं। यह आपके दिन की शुरुआत में एक उच्च ऊर्जा स्रोत के रूप में कार्य कर सकती है।

दिल की सेहत का रखे ख्याल

बादाम में प्राकृतिक रूप से मौजूद ऑमेगा-3 फैटी एसिड्स और विटामिन ई, हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। यह कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करके हृदय संबंधी रोगों के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

आंतों की तकलीफ को करे दूर

बादाम में प्राकृतिक रूप से मौजूदगी फाइबर आंतों की परेशानी को सुधार सकती है और पाचन प्रक्रिया को सहायता प्रदान कर सकती है। यह पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकती है।

बादाम की चाय को बनाने का तरीका

इस चाय को बनाने के लिए आपको 10 से 12 बादाम चहिए। इन बादाम को तकरीबन 3 से 4 घंटों तक भिगोकर रखें। अब छिले हुए बादाम को मिक्सी में डालकर पीस लें और पेस्ट तैयार कर लें। एक कप पानी पैन में चढ़ाएं। जब पानी में उबाल आ जाए तो इसमें बदाम का पेस्ट मिला दें और इस मिश्रण को 10 से 12 मिनट तक पकने दें। अब मिश्रण को आंच से उतारें। इसे छान लें और स्वाद अनुसार इसमें आधा चम्मच शहद मिलाएं और इसे सर्व करें।

Next Article