For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

रूस-यूक्रेन जंग पर है एलियन की नजर! यूक्रेनी खगोलविदों का दावा, कीव में दिखे UFO

युद्धग्रस्त यूक्रेन के खगोलविदों ने कीव के ऊपर UFO उड़ने का दावा किया है।
11:47 AM Sep 18, 2022 IST | Sunil Sharma
रूस यूक्रेन जंग पर है एलियन की नजर  यूक्रेनी खगोलविदों का दावा  कीव में दिखे ufo

युद्धग्रस्त यूक्रेन के खगोलविदों ने कीव के ऊपर UFO उड़ने का दावा किया है। इस संबंध में यूक्रेन के नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज के मेन एस्ट्रोनॉमिकल ऑब्जर्वेटरी की ओर से एक पेपर प्रकाशित किया गया है। ‘अनआईडेंटिफाईड एरियल फेनामेना ऑब्जर्वेशन ऑफ इंवेंट’ शीर्षक वाले इस पेपर में कहा गया है कि कीव में दो उल्का अवलोकन स्टेशन और पास के विनारिवका गांव में यूएफओ का पता लगाया गया है।

Advertisement

यूक्रेनी खगोलविदों की ओर से किए गए इस तरह के दावे पर अब सवाल यह उठ रहा है कि क्या एलियन रूस और यूक्रेन की जंग पर नजर रख रहे हैं? रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका ने यूक्रेन के खगोलविदों के दावे को सही नहीं ठहराया है। जिसे यूएफओ बताया जा रहा है वो यूक्रेन में चल रहे युद्ध में इस्तेमाल किए जा रहे विमान और ड्रोन की ओर इशारा करती है। वहीं, यूक्रेन के खगोलविदों का कहना है, ‘हमने उनको हर जगह देखा है। हमने ऐसी कई बड़ी वस्तुओं को जांच पड़ताल की जिनकी प्रकृति स्पष्ट नहीं हुई है।’

दिखाई दिए दो प्रकार के UFO

पेपर में यूक्रेन में दिखे यूएफओ को दो प्रकारों में रखा गया है। एक है विशालकाय और दसरा फैंटम है। पहला चमकीला दिखाई देता है जबकि दसरा सभी तरह की रोशनी को अपने भीतर समेटने वाला नजर आता है, जिसकी वजह से वो दिखाई नहीं देता है। आंख एक सेकेंड के दसवें हिस्से से कम समय तक चलने वाली घटनाओं को देख नहीं पाती है, क्योंकि एक घटना को पहचानने में एक सेकेंड का चार दसवां हिस्सा लगता हैं।

यह भी पढ़ें: पर्सीवरेंस रोवर की सबसे बड़ी खोज, NASA को मंगल पर मिला ‘खजाना’

नॉर्मल रिकॉर्डर नहीं कर पाएगा UFO को कैप्चर

साधारण कै मरा और वीडियो रिकॉर्डर भी यूएफओ को कैप्चर नहीं कर पाएगा। हालांकि, अभी तक इन रिपोर्टों की पूरी तरह से पुष्टि नहीं हो पाई है कि आखिर यूक्रेन के खगोलविदों का दावा सच है या फिर उन्होंने आकाश में उड़ने वाली कुछ और वस्तुओं को यूएफओ समझ लिया है।

.