For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Ajmer: विदेशी लोगों से करोड़ों की ठगी..,फर्जी कॉल सेंटर चलाते 18 गिरफ्तार

अजमेर पुलिस और साइबर टीम की संयुक्त कार्रवाई में दो स्थानों पर संचालित फर्जी कॉल सेंटर पर दबिश देकर करीब एक दर्जन से अधिक युवक-युवतियों को हिरासत में लिया है।
02:11 PM Aug 11, 2024 IST | Digital Desk
ajmer  विदेशी लोगों से करोड़ों की ठगी   फर्जी कॉल सेंटर चलाते 18 गिरफ्तार

Ajmer News: अजमेर पुलिस और साइबर टीम की संयुक्त कार्रवाई में दो स्थानों पर संचालित फर्जी कॉल सेंटर पर दबिश देकर करीब एक दर्जन से अधिक युवक-युवतियों को हिरासत में लिया है। फर्जी कॉल सेंटर के माध्यम से यूएस में लोगों को कॉल कर मोबाइल और लैपटॉप हैक किए जाते और उनका पर्सनल डेटा सार्वजनिक करने या पुलिस को देने की धमकी देकर पैसे ऐंठे जाते थे।

Advertisement

किया जा रहा था कमरों में कॉल सेंटर संचालित

अजमेर पुलिस कप्तान देवेंद्र विश्नोई ने बताया कि सूचना मिली थी कि कुछ लोग बाहर से आए हुए हैं और संदिग्ध गतिविधियां कर रहे हैं। जिसके बाद साइबर सेल की टीम को सक्रिय किया गया और सूचना का सत्यापन करवाया गया। पुलिस ने पुष्कर रोड स्थित समारोह स्थल पर दबिश दी, जहां कमरों में कॉल सेंटर संचालित किया जा रहा था।

29 लैपटॉप, 40 मोबाइल जब्त

पड़ताल में सामने आया कि 15 दिन पहले कुछ लोग होटल में आकर ठहरे थे और 8 दिन पहले ही समारोह स्थल पर कॉल सेंटर को संचालित किया जाने लगा। कॉल सेंटर में 14 लड़के और 4 लड़कियां काम कर रहे थे। ये सभी दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, बिहार के हैं। उन्होंने बताया कि कॉल सेंटर पर काम करने वाले और युवक-युवतियों से 29 लैपटॉप, 40 मोबाइल
जब्त किए गए हैं।

सभी रिकॉर्ड जांच रही पुलिस

पुलिस की टीमें कॉल सेंटर संबंधी रिकॉर्ड की जांच कर रही हैं। साथ ही ऑनलाइन रिकॉर्ड को भी जांच की जा रही है। आरोपियों ने कॉल सेंटर संचालित करने के लिए किराए पर प्रॉपर्टी ली थी। इंटरनेट कनेक्शन भी लिया था।

ऐसे बनाया फर्जी कॉल सेंटर

पुलिस की प्रारंभिक जांच में सामने आया कि करीब एक महीने पहले फॉयसागर रोड स्थित संजय पैलेस समारोह स्थल में आकर सभी ने काम शुरू किया था। ये सभी लोग पुष्कर रोड स्थित पेट्रोल पंप के पीछे डिलाइट होटल को भी रेंट पर लेकर रुके थे। समारोह स्थल के अंदर बने हॉल में फर्जी कॉल सेंटर संचालित किया जा रहा था। गिरोह सस्ती दर पर लोन और बीमा पॉलिसी में लुभाने वादे कर लोगों को फंसाता था। पुलिस समारोह स्थल और होटल मालिक से भी पूछताछ में जुटी है। पुलिस ने बताया कि आरोपियों से पूछताछ में सामने आया है कि ग्रुप का मुखिया पंजाब निवासी शिवम है। पुलिस ने उसे भी गिरफ्तार कर लिया है। हालांकि, शिवम मुख्य सरगना है या अन्य कोई इस बारे में जांच जारी है।

कॉल करके हैक करते मोबाइल

सूत्रों की माने तो फर्जी कॉल का मुख्य बेस अमेरिका था। कॉल सेंटर के माध्यम से अमेरिका में लोगों को कॉल किया जाता। इसके बाद सॉफ्टवेयर के माध्यम से कॉल किए गए व्यक्ति का मोबाइल हैक कर उसकी पर्सनल जानकारी निकाली जाती। इसके बाद दोबारा उस व्यक्ति को फोन करके उसके पर्सनल फोटो, वीडियो या अन्य डॉक्यूमेंट को सार्वजनिक करने की धमकी दी जाती। पुलिस का डर भी दिखाया जाता। इस तरह से उसे ब्लैकमेल करके पैसा वसूला जाता था।

.