For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

भारतीय एयरलाइन और पसारेगी पंख, एयरबस और बोइंग से 470 विमान खरीदेगी एयर इंडिया

एयर इंडिया ने एयरबस और बोइंग से कुल 470 बड़े और छोटे आकार के विमान खरीदने की घोषणा की है। एयरलाइन अपने बेड़े और परिचालन का विस्तार करने की तैयारी कर रही है।
10:03 AM Feb 15, 2023 IST | BHUP SINGH
भारतीय एयरलाइन और पसारेगी पंख  एयरबस और बोइंग से 470 विमान खरीदेगी एयर इंडिया

नई दिल्ली। एयर इंडिया ने एयरबस और बोइंग से कुल 470 बड़े और छोटे आकार के विमान खरीदने की घोषणा की है। एयरलाइन अपने बेड़े और परिचालन का विस्तार करने की तैयारी कर रही है। 17 साल में यह पहला मौका है जबकि एयर इंडिया विमान खरीद के ऑर्डर देने जा रही है। टाटा समूह के स्वामित्व में आने के बाद यह एयर इंडिया का पहला ऑर्डर होगा। एयर इंडिया एयरबस से 40 बड़े आकार के एयरबस ए-350 और 10 बोइंग 777-9 विमान खरीदेगी। इसके अलावा वह 210 छोटे आकार के एयरबस ए320/321 नियो और 190 बोइंग 737 मैक्स विमान खरीदेगी।

Advertisement

यह खबर भी पढ़ें:-यूक्रेन के मित्र देश में भी तख्तापलट की तैयारी कर रहे पुतिन, बेहद खतरनाक प्लानिंग

पहला नया विमान 2023 के अंत में सेवा में आएगा। ज्यादातर अन्य विमान 2025 के मध्य से मिलना शुरू होंगे। इस बीच, एयर इंडिया ने पहले ही पट्टे पर 11 बी777 और 25 ए320 विमान लेना शुरू कर दिया है। टाटा संस और एयर इंडिया के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा कि एयरलाइन एक बड़े बदलाव के रास्ते पर है।

ऐतिहासिक समझौता

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने बोइंग-एयर इंडिया सौदे को एक ऐतिहासिक समझौता बताया है।बाइडन ने मंगलवार को सौदे की घोषणा करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मिलकर वह भारत और अमेरिका के बीच रिश्तों को और मजबूत करने की उम्मीद कर रहे हैं।

मील का पत्थर

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने मंगलवार को कहा कि 250 विमानों के अधिग्रहण के लिए एयर इंडिया और एयर बस का सौदा भारत व फ्रांस के बीच गहन रणनीतिक और मैत्रीपूर्ण साझेदारी में मील का एक पत्थर है।

यह खबर भी पढ़ें:-तुर्की-सीरिया भूकंप: जहां भी मलबा हटाया… शवों के ढेर निकल, मृतकों की संख्या 37 हजार के पार

बोइंग से कु ल 45.9 अरब डालर का करार

एयर इंडिया 34 अरब डॉलर के सौदे में बोइंग से 220 विमान खरीदेगी। इसमें 70 और विमान खरीदने का विकल्प भी होगा। इससे सौदे का कुल मूल्य 45.9 अरब डॉलर तक जा सकता है।

बेड़े व परिचालन का विस्तार करने की तैयारी

एयर इंडिया अपने बेड़े और परिचालन का विस्तार करने की तैयारी कर रही है। एयरबस से 40 बड़े आकार के ए350 और 210 छोटे आकार के विमान खरीदेगी। एक ऑनलाइन बैठक में चंद्रशेखरन ने कहा कि इन विमानों की खरीद के लिए एयरबस के साथ आशय पत्र पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इस बैठक में अन्य लोगों के अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों भी मौजूद थे। कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, टाटा समूह के संरक्षक रतन टाटा, एयर इंडिया के सीईओ विल्सन कैं पबेल और एयरबस के सीईओजी फाउरी मौजूद थे।

यह खबर भी पढ़ें:-कैसा हो भूकंप रोधी शहर! ऐसे घर जिन पर न हो झटकों का असर

लंबी दूरी की उड़ानों के लिए बड़े विमान

बड़े आकार के विमान का इस्तेमाल लंबी दूरी की उड़ानों के लिए किया जाएगा। 16 घंटे से अधिक की उड़ानों को लंबी दूरी की उड़ान कहा जाता है। टाटा समूह ने पिछले साल जनवरी में एयर इंडिया का अधिग्रहण किया था। इस अधिग्रहण के बाद टाटा समूह इस एयरलाइन को आगे बढ़ाने के लिए विभिन्न उपाय कर रही है।

2005 में दिया 111 विमानों का ऑर्डर

एयरलाइन ने आखिरी बार 111 विमानों की खरीद का ऑर्डर 2005 में दिया था। इनमें से 68 विमानों का ऑर्डर बोइंग को और 43 का एयरबस को दिया गया था। टाटा समूह ने 27 जनवरी को एयर इंडिया के अधिग्रहण के एक साल पूरे किए थे। उस समय एयरलाइन ने कहा था कि वह भविष्य की वृद्धि को आगे बढ़ाने के लिए नए विमानों की खरीद के ऐतिहासिक
ऑर्डर को अंतिम रूप दे रही हे। एयरलाइन ने अगले पांच साल में बदलाव के लिए विहान.एआई के तहत रूपरेखा तैयार की है।

.