For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

AIIMS ने बनाया नया स्मार्टफोन ऐप, नेत्र रोग के मरीजों को घर बैठे मिलेगा बेहतर इलाज

AIIMS के नए ऐप के जरिए मरीजों को बेहतर इलाज दिया जा सकेगा और सर्जरी करवा चुके मरीजों की भी सही तरह से देखभाल की जा सकेगी।
02:30 PM Sep 08, 2022 IST | Sunil Sharma
aiims ने बनाया नया स्मार्टफोन ऐप  नेत्र रोग के मरीजों को घर बैठे मिलेगा बेहतर इलाज

इन दिनों दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) एक ऐप पर काम कर रहा है। इस ऐप के जरिए नेत्र प्रत्यारोपण का इंतजार कर रहे मरीजों को बेहतर इलाज दिया जा सकेगा और सर्जरी करवा चुके मरीजों की भी सही तरह से देखभाल की जा सकेगी। इस ऐप के जरिए देश भर के मरीज AIIMS के डॉक्टरों से घर बैठे सलाह ले सकेंगे और इसका प्रयोग करना भी आसान होगा।

Advertisement

ऐप डवलप करवा रही टीम के प्रमुख डॉ. जे. एस. टिटियाल ने बताया कि कोरोना काल के जरिए हम यह अनुभव कर पाए कि सभी से हर जगह हर वक्त संवाद नहीं किया जा सकता है, ऐसे में दूर-दराज के इलाकों में रह रहे लोगों तक पहुंचना बहुत जरूरी है।

AIIMS के इस स्मार्टफोन ऐप से घर बैठे डॉक्टर ले सकेंगे फॉलो-अप

यह भी पढ़ें: मोबाइल ऐप से कहीं भी कर सकेंगे Covid 19 टेस्ट, पैसे भी खर्च नहीं होंगे

उन्होंने कहा कि इस ऐप के जरिए मरीज सीधे डॉक्टर से बात कर सकेंगे। ऐप में कैमरे के लिए भी एक सिस्टम डवलप किया गया है जिसका प्रयोग कर मरीज अपनी आंखों की तस्वीरें डॉक्टर के साथ शेयर कर सकेंगे और उन्हें अपनी बीमारी तथा उससे जुड़े लक्षण बता सकेंगे। उनकी फोटो देखकर और समस्या सुनकर डॉक्टर उन्हें इलाज बता सकेंगे और यदि मरीजों ने AIIMS में अपना रजिस्ट्रेशन करवाया हुआ है तो सेंटर में भर्ती होने और ऑपरेशन करवाने का भी समय शेड्यूल करवा सकेंगे।

डॉ. टिटियाल ने अधिक जानकारी देते हुए कहा कि ऐसे मरीज जिन्होंने अपनी आंखों की सर्जरी करवा ली है, उन पर भी इस ऐप के जरिए नजर रखी जा सकेगी। कई बार सर्जरी के बाद मरीज लगातार अस्पताल नहीं आ पाता है, उस स्थिति में इस ऐप के जरिए मरीज और डॉक्टर दोनों एक-दूसरे के संपर्क में रह सकेंगे और इलाज का पूरा फॉलोअप ले सकेंगे।

.